उत्तर प्रदेशफीचर्डराजनीति

अथ श्री उत्तर प्रदेश संपूर्ण चुनाव कथा, एक नजर में अब तक की पूरी कहानी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में चुनावी बिगुल का ऐलान चुनाव आयोग ने 4 जनवरी किया, चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही यहां तमाम दलों ने अपनी चुनावी रणनीति यहां बनानी शुरु कर दी। आबादी के मामले में यूपी देश का सबसे बड़ा राज्य है और यहां विधानसभा की कुल 403 सीटें हैं, यही नहीं अकेले यूपी से राज्यसभा के कुल 30 सदस्य चुनकर आते हैं, इस लिहाज से यूपी का चुनाव देश की राजनीति में काफी अहमियत रखता है।

अथ श्री उत्तर प्रदेश संपूर्ण चुनाव कथा, एक नजर में अब तक की पूरी कहानी  अहम तारीखें

उत्तर प्रदेश में पांच राज्यों के साथ चुनावों की तारीख का ऐलान 4 जनवरी को किया गया, उत्तर प्रदेश में कुल 403 सीटों पर चुनाव सात चरणों हुआ, पहले चरण का मतदान 11 फरवरी, दूसरे चरण का मतदान 15 फरवरी, तीसरे चरण का मतदान 19 फरवरी, चौथे चरण का मतदान 23 फरवरी, पांचवे चरण का मतदान 27 फरवरी, छठे चरण का मतदान 4 मार्च और आखिरी चरण का मदान 8 मार्च को संपन्न हुआ। सभी चरणों के औसत मतदान पर नजर डालें तो इस बार यूपी में कुल 60.76 फीसदी मतदान हुआ। वहीं 9 मार्च को अंबेडकरनगर की आलापुर सीट पर सपा उम्मीदवार के निधन के चलते मतदान हुआ था।

बिग ब्रेकिंग : यूपी में ‘दुर्लभ’ है स्थिर सरकार, बैसाखी के सहारे चलती आई है सूबे की सियासत
पहला चरण पहले चरण में कुल 15 जिलों कैराना, मुजफ्फरनगर, शामली, हापुड़, बुलंदशहर, गाजियाबाद, मेरठ, हाथरस, गौतम बुद्ध नगर, आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद, एटा कासगंज और बागपत में चुनाव हुआ, इस चरण में कुल 73 सीटों पर मतदान हुआ। दूसरा चरण 11 जिलों में मतदान होना है, उनके नाम हैं… सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, अमरोहा, संभल, खीरी, शाहजहांपुर, पीलीभीत और बदायूं। इस चरण में कुल 67 सीटों पर चुनाव हुआ तीसरा चरण तीसरे चरण में 12 जिलों की कुल 69 सीटों कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, औरैया, लखनऊ, बाराबंकी, कानपुर देहात, कानपुर, फर्रखाबाद, हरदोई, सीतापुर और उन्नाव पर चुनाव हुआ। चौथा चरण चौथा चरण में 12 जिलों की कुल 53 सीटों पर चुनाव हुआ जिसमें प्रतापगढ़, कौशांबी, इलाहाबाद, जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर और रायबरेली शामिल थे।


पांचवा चरण पांचवे चरण में यूपी में कुल 11 जिलों की कुल 51 सीटों पर मतदान हुआ जिसमें बलरामपुर, गोंडा, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, बहराईच, श्रावस्ती, सिद्धार्थ नगर, बस्ती, संत कबीर नगर, अमेठी और सुल्तानपुर शामिल थे।


Related Articles

Back to top button