टॉप न्यूज़राष्ट्रीयव्यापार

अप्रेल में सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल

petrol-1452507291एजेन्सी/नई दिल्ली

दुनियाभर में कच्चे तेल के सबसे बड़े कंज्यूमर अमरीका में कच्चे तेल के स्टॉक मे हुई बढ़ोतरी की वजह से इसका भाव 4 हफ्ते के निचले स्तर के करीब पहुंच गया है, गुरुवार को विदेशी बाजार में कच्चे तेल के भाव ने 37.74 डॉलर प्रति बैरल के निचले स्तर को छुआ है जबकि 4 हफ्ते का निचला स्तर 37.71 डॉलर है। विदेशी बाजार में कच्चे तेल के भाव में आई गिरावट का असर घरेलू बाजार पर भी दिख सकता है। अप्रेल मध्य में होने वाली समीक्षा में पेट्रोल-डीजल के दाम और नीचे आ सकते हैं।

अमरीका में कच्चे तेल का स्टॉक 23 लाख बैरल बढ़ा है, स्टॉक में लगातार 7वें हफ्ते बढ़ोतरी दर्ज की गई है और यह 53.48 करोड़ बैरल की रिकॉर्ड ऊंचाई तक पहुंच गया है। बुधवार को भी कमोडिटी एक्सचेंज एमसीएक्स पर कच्चा तेल ऊपरी स्तर से करीब 100 रुपए घटकर बंद हुआ है। 

बैठक पर नजर

बाजार की नजर 17 अप्रेल को दोहा में होने वाले तेल उत्पादक देशों की बैठक पर लगी हुई है, बैठक में दुनियाभर के तेल उत्पादक देश उत्पदान को स्थिर करने या फिर कटौती करने पर किसी तरह का फैसला ले सकते हैं। हालांकि बाजार के जानकार मान रहे हैं कि सभी देशों में उत्पादन कटौती को लेकर सहमति बन पाना मुश्किल काम है, ईरान से आर्थिक प्रतिबंध इसी साल हटे हैं और वह मौजूदा हालात में कच्चे तेल के उत्पादन को स्थिर रखने या कटौती करने पर सहमत नहीं होगा। अगर उत्पादन घटाने या स्थिर रखने पर तेल उत्पादक देशों के बीच सहमति नहीं बनती है तो कच्चे तेल के बाजार में फिर से गिरावट हावी हो सकती है।

Related Articles

Back to top button