स्पोर्ट्स

अब खेल के मैदान में PAK को सबक सिखाने की हो रही है खास तैयारी

पुलवामा आतंकी हमले के बाद से भारत का पाकिस्तान को अलग-थलग करने का प्रयास लगातार जारी है. आर्थिक मोर्चे पर चोट पहुंचाने के बाद भारत अब पाकिस्तान को खेल के मोर्चे पर बड़ी चोट पहुंचाने की तैयारी कर रहा है. खेल को लेकर हिंदुस्तान पाकिस्तान के साथ वो करने की तैयारी कर रहा है जो एक दौर में साउथ अफ्रीका के साथ हुआ था.

सीओए प्रमुख विनोद राय ने बातचीत में कहा है कि हम पाकिस्तान को रंगभेद घोषित करना चाहते हैं. जैसे एक दौर में दक्षिण अफ्रीका के साथ हुआ था. कोई भी देश उसके साथ नहीं खेलता था. इसी तरह की योजना हमें पाकिस्तान के साथ करने की जरूरत है, जहां किसी भी टीम को उसके खिलाफ नहीं खेलना चाहिए. ये मुद्दा हम अगले हफ्ते आईसीसी के सामने उठाएंगे.

उन्होंने कहा कि जब हम इस(विश्व कप) टूर्नामेंट के लिए 4 साल की तैयारी कर चुके हैं तो हम विश्व कप में पाक का बहिष्कार क्यों करेंगे. हम भारतीय क्रिकेट को नुकसान क्यों पहुंचाएं. हमें पाक को क्रिकेट समुदाय से अलग करने की कोशिश करनी चाहिए और हम यही कोशिश कर रहे हैं. बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद से ओल्ड ट्रैफर्ड में पाकिस्तान के खिलाफ 16 जून को होने वाले विश्व कप मुकाबले का बहिष्कार करने की बातें की जा रही हैं.

बता दें कि 50 के दशक के मध्य में नस्लीय अलगाव की नीतियों के कारण दक्षिण अफ्रीका का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहिष्कार हुआ था. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक परिषद ने दक्षिण अफ्रीका को 1964 खेलों से बाहर रखा और क्रिकेट जगत ने भी 70 के दशक में दक्षिण अफ्रीका का बहिष्कार किया था.

90 के दशक की शुरुआत में, रंगभेद को खत्म करने और नेल्सन मंडेला की रिहाई के साथ, दक्षिण अफ्रीका 21 साल बाद अपने पहले स्वीकृत क्रिकेट दौरे के लिए भारत की यात्रा की थी.

इससे पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने शुक्रवार को COA के साथ अपनी बैठक के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) को एक पत्र लिखा था, जिसमें उसने विश्व कप में पाकिस्तान के साथ क्रिकेट नहीं खेलने के मुद्दे पर अपनी बात रखी. BCCI ने अपने पत्र में साथ ही क्रिकेट समुदाय से उन देशों के साथ संबंध तोड़ने का आग्रह किया है, जहां आतंक को पनाह मिलती हो.

Related Articles

Back to top button