फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

अब दुश्मन देश ड्रोन को बनाने जा रहे हैं नया हथियार? जानिए क्यों बढ़ता जा रहा है ड्रोन अटैक का खतरा

क्या अब दुश्मन देश ड्रोन (Drone) को नया हथियार बनाने जा रहे हैं. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि दो दिन पहले ही भारत में पहली बार ड्रोन से हमला हुआ है. जम्मू में में स्थित वायुसेना स्टेशन में रविवार सुबह विस्फोटक से लदे दो ड्रोन गिरे, जिनसे धमाका हुआ.

जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान के आतंकवादियों ने पहली बार ड्रोन के जरिए हमला किया है. इसके बाद अगली रात को भी जम्मू के मिलिट्री स्टेशन पर दो ड्रोन देखे गए. तो यहां सबसे महत्वपूर्ण सवाल ये है कि छोटा सा दिखने वाला ड्रोन अटैक कैसे कर सकता है और ड्रोन अटैक का खतरा क्यों बढ़ता जा रहा है?

दरअसल, ड्रोन कम ऊंचाई पर भी उड़ान भर सकता है, जिससे इसे रडार से भी पकड़ पाना मुश्किल हो जाता है. इतना ही नहीं, ये दूसरे हमलों की तुलना में सस्ता भी होता है, साथ ही इसमें आतंकी के पकड़े या मारे जाने का भी कोई रिस्क नहीं है. इसी के साथ, ड्रोन को आसानी से किसी भी दिशा में घुमाया जा सकता है और ये अपने साथ 4 से 5 किलो का वजन भी ले सकता है.

इस तरह छोटे ड्रोन भी विस्फोटक सामानों से लैस हो सकते हैं और उन्हें एक घातक मिसाइलों में बदला जा सकता है. ऐसे में आतंकियों के हाथ में ड्रोन ने आ जाने से कितना बड़ा खतरा पैदा हो सकता है, इसका अंदाजा लगाया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button