उत्तर प्रदेशराष्ट्रीयलखनऊ

अब सिर्फ 6 लाख रुपए में मिलेगा अपना घर


दस्तक टाइम्स एजेन्सी/inflation-19-7-563dc16684029_exlstआवास विकास परिषद इसी महीने ईडब्ल्यूएस और एलआईजी 3300 फ्लैटों की योजना लॉन्च करेगी। ये फ्लैट वृंदावन योजना के सेक्टर 13 व 19 में होंगे। खास बात है कि ईडब्ल्यूएस और एलआईजी के लिए परिषद ने आय प्रमाण पत्र दाखिल करने की बाध्यता खत्म कर दी है।

यही नहीं फ्लैट 12 से 15 साल के आसान किस्तों में दिए जाएंगे। आवेदक अपने बजट के हिसाब से रजिस्ट्रेशन करा सकेगा। योजना में पंजीकरण इसी महीने शुरू होगा। एक-दो दिन में तारीख की घोषणा कर दी जाएगी। ईडब्‍ल्यूएस मकान 6 लाख रुपये में मिलेंगे।

पिछले साल दिसंबर में आवास विकास परिषद ने ईडब्ल्यूएस के बहुत कम फ्लैटों के लिए पंजीकरण खोला था। सिर्फ अवध विहार योजना में 360 फ्लैट की योजना ही शुरू हुई थी। इस बार यह संख्या करीब दस गुना है।

पहले यह शर्त थी कि सिर्फ वही व्यक्ति रजिस्ट्रेशन करा सकता है, जिसकी सालाना आय एक लाख रुपये तक ही हो। इस बार ऐसी कोई शर्त नहीं होगी। कोई भी व्यक्ति, जिसके पास आवास विकास परिषद योजना के पहले से आवंटित कोई मकान या भूखंड नहीं है, वह इसके वह आवेदन करने के लिए पात्र होगा।

आवास विकास के प्रोजेक्ट इंजीनियर आरसी सिंह ने बताया कि योजना स्ववित्तपोषित आधार पर बनाई गई है। आय सीमा की शर्त नहीं होगी। आवास विकास परिषद जो नई योजना शुरू कर रही है, इसमें फ्लैट पहले से काफी सस्ते हैं। गत वर्ष दिसंबर में परिषद ने अवध विहार योजना में ईडब्ल्यूएस श्रेणी के 370 फ्लैटों के लिए पंजीकरण खोला था।

इसमें फ्लैट की सबसे कम कीमत तृतीय तल पर 8.70 लाख रुपये थी। इतना ही नहीं जी प्लस थ्री योजना के इन फ्लैटों में भूतल की कीमत 10.90 लाख और दूसरे तल की 8.90 लाख रुपये थी। इनका पंजीकरण इसी महीने सात जनवरी को समाप्त हो गया है। यह जरूर है कि इस बार केफ्लैट का एरिया पहले से करीब आठ से नौ वर्ग मीटर कम है।

स्ववित्तपोषित योजना के बाद भी आवंटी को एक साथ पैसा अदा नहीं करना होगा। प्रोजेक्ट इंजीनियर आरसी सिंह के मुताबिक इस योजना में 12 से 15 साल की किस्त रखी जाएगी। इससे आवंटियों को बैंक कर्ज नहीं लेना पड़ेगा और वे हर महीने किस्त देकर अपना पैसा अदा कर सकेंगे।

ईडब्ल्यूएस और एलआईजी के फ्लैटों की योजना उन लोगों के लिए अधिक सुविधाजनक होगी जो इस श्रेणी में आय सीमा की शर्त के कारण अब तक रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाते थे। फाइल आवास आयुक्त को भेज दी गई है। इसी महीने पंजीकरण खोल दिया जाएगा।

आवास विकास परिषद इसी महीने करीब 2300 समाजवादी योजना के फ्लैटों के लिए भी गणतंत्र दिवस पर पंजीकरण खोलेगी। इसकी पूरी तैयारी हो गई। हालांकि इसमें कुछ देर भी हो सकती है, लेकिन पंजीकरण इसी महीने शुरू होगा।

आवास विकास परिषद के उप आवास आयुक्त वीके सिंह का कहना है कि समाजवादी योजना के फ्लैट वृंदावन योजना, अवध विहार योजना और आम्रपाली योजना में बनाए जाएंगे। वन बीएचके और टू बीएचके के फ्लैटों की कीमत करीब 13 से 24 लाख रुपये के बीच होगी।

Related Articles

Back to top button