अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिकी अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे चीन के राष्‍ट्रपति

लंबे समय से चल रहे ट्रेड वार के बीच अमेरिका के शीर्ष अधिकारी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ बैठक करेंगे. इससे पहले गुरुवार को व्‍यापार मोर्चे पर दोनों देशों के बीच उच्चस्तरीय बैठक शुरू हुई थी. लेकिन इस वार्ता में किसी तरह की प्रगति की घोषणा नहीं की गई है. ऐसे में अब सभी की निगाहें अमेरिकी अधिकारियों और जिनपिंग की होने वाली बैठक पर टिकी है.

बता दें कि गुरुवार को बैठक से पहले अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा था कि चीन के साथ व्यापार के मुद्दों पर आपसी बातचीत अच्छी चल रही है. ट्रंप ने चीन से आयातित वस्तुओं पर ऊंचे आयात शुल्क की नयी कार्रवाई की अपनी योजना को स्थगित कर आपस में व्यापार संबंधी मसले को बातचीत से सुलझाने का समय दिया है. उन्होंने इसके लिए 1 मार्च तक का समय रखा है. ट्रंप ने साथ ही यह भी कहा था कि व्यापार मोर्चे पर चल रही बातचीत में अच्छी खासी प्रगति होती है तो वो यह समयसीमा बढ़ाई जा सकती है.

ट्रंप सरकार ने चीन के खिलाफ नये शुल्क लगाने का इरादा दिसंबर में अचानक स्थगित कर दिया था. पहले अमेरिका की ओर से चीन से आयात होने वाली 200 अरब डॉलर की वस्तुओं पर शुल्क बढ़ाने का ऐलान किया गया था. दोनों देशों ने एक दूसरे के खिलाफ कुल मिला कर 360 अरब डॉलर के विभिन्न प्रकार के माल पर पहले ही शुल्क बढ़ा रखा है. अगर दोनों पक्ष एक मार्च से पहले मतभेद सुलझाने में नाकाम रहते हैं तो अमेरिका 200 अरब डॉलर मूल्य के चीनी उत्पादों पर मौजूदा 10 फीसदी टैरिफ को बढ़ाकर 25 फीसदी कर देगा. इस तरह विवाद अगले स्तर पर पहुंच जाएगा.

बता दें कि अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड वॉर की वजह से बीते साल इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड (IMF) ने चेतावनी दी थी कि इस वजह से दुनिया कंगाल हो जाएगा.  IMF ने ट्रेड वार ग्लोबल इकोनॉमी के लिए खतरनाक बताया था.

Related Articles

Back to top button