स्पोर्ट्स

आखिरी टेस्ट में विराट कोहली के इस बड़े फैसले ने कर दिया सबको हैरान, कहा-अब मैं…

यह बात अब सभी को पता चल गयी हैं, कि दक्षिण अफ्रीका के दौरे से टीम इंडिया के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा बाहर हो गये हैं और उनकी जगह टीम में उनके विकल्प के रूप में दिनेश कार्तिक को दक्षिण अफ्रीका भेजा जा रहा हैं. आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि दिनेश कार्तिक की पूरे आठ वर्षों के लम्बे अन्तराल के बाद टेस्ट टीम में वापसी देखने को मिली हैं.

आखिरी टेस्ट में विराट कोहली के इस बड़े फैसले ने कर दिया सबको हैरान, कहा-अब मैं...

क्या हुआ साहा को

कई खेल प्रेमियों को अभी भी यह बात नहीं पता हैं, कि रिद्धिमान साहा अफ्रीकी दौरे से बाहर क्यों हुआ हैं… दरअसल सेंचुरियन में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट से ठीक पहले रिद्धिमान को मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या हुई थी. इसी कारण सेंचुरियन टेस्ट में भी टीम में उनके स्थान पर पार्थिव पटेल को अंतिम ग्याराह का हिस्सा बनाया गया.

बीसीसीआई की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, कि ”गुरूवार को टीम के साथ अभ्यास करते हुए साहा को मांसपेशियों में खिंचाव की परेशानी हुई थी. बीसीसीआई की मेडीकल टीम उन पर ध्यान रख रही हैं. अखिल भारतीय चयन समिति ने साहा के स्थान पर अंतिम और तीसरे टेस्ट मैच के लिए दिनेश कार्तिक को शामिल करने का फैसला लिया हैं…”

अब बन सकता हैं रिकॉर्ड

जब से अंतिम टेस्ट के लिए दिनेश कार्तिक की भारतीय टीम में वापसी देखने को मिली हैं, तब से इस बात की सम्भावना बहुत अधिक बढ़ गयी हैं कि अब हो ना हो अंतिम टेस्ट में वह जरुर खेलते हुए नजर आयेगे. अब दिनेश कार्तिक अंतिम टेस्ट में खेलते हैं या नहीं इस बात का पता, तो 24 जनवरी को लग पायेगे.

मगर हाँ ! अगर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने जोहान्सबर्ग में खेले जाने वाले आखिरी टेस्ट मैच में दिनेश कार्तिक को अंतिम ग्याराह का हिस्सा बनाया, तो भारतीय टीम के नाम एक ऐतिहासिक और बहुत ही अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हो जायेंगा. दरअसल अगर दिनेश कार्तिक अंतिम टेस्ट में बतौर विकेटकीपर खेलते हुए नजर आते हैं, तो भारतीय क्रिकेट इतिहास के पिछले 57 सालों में पहली बार ऐसा देखने को मिलेगा जब टीम इंडिया एक ही सीरीज में तीन अलग – अलग विकेटकीपरों के साथ मैदान पर उतरेगी. फ्रीडम सीरीज’ के पहले टेस्ट में रिद्धिमान साहा खेलते हुए नजर आये थे. सेंचुरियन में पार्थिव पटेल को आजमाया गया और जोहान्सबर्ग में अलगा नंबर तमिलनाडु के दिनेश कार्तिक का हो सकता हैं. दिनेश कार्तिक ने टीम इंडिया के लिए अपना पहला टेस्ट साल 2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था. अभी तक दिनेश कार्तिक देश के लिए 23 टेस्ट खेल चुके हैं और उनके नाम 27.78 की औसत के साथ पूरे एक हजार रन दर्ज हैं. टेस्ट में कार्तिक के खाते में एक शतक और सात अर्द्धशतक भी दर्ज हैं. बतौर विकेटकीपर वह 51 कैच और 5 स्टंपिंग कर चुके हैं.

Related Articles

Back to top button