जीवनशैली

आखिर क्यों फटती है एडिय़ां, वजह जानकर करने लगेंगे स्पेशल केयर

crack-heel-home-remedy-568e3c24b709f_lसर्दियों में एडि़यां फटने की शिकायत अधिक होती है और कई बार स्थिति इतनी खराब हो जाती है कि चलना-फिरना भी दूभर हो जाता है। यहां तक कि एडिय़ों से खून भी रिसने लग जाता है। जानिए आखिर क्यों फटती हैं एडिय़ां और क्या है इन्हें नर्म-मुलायम बनाए रखने का खास तरीका…

क्या हैं कारण

इस मौसम में पैर की त्वचा की स्वेद ग्रंथियों से सिबेशियस सेक्रिसन नामक एक प्रकार का स्राव निकलता है, जिसकी वजह से त्वचा सूखने लगती है और ठंडी हवा के संपर्क  में आकर फटने लगती है।

नंगे पैर घर के बाहर घूमने से भी एडि़यां फटने लगती हैं। होता यह है कि नंगे पैर घूमने से एक प्रकार की फफूंदी (फंगस) पैर के संपर्क  में आ जाती है। यह फंगस धीरे-धीरे बढ़ने लगती है और पैर की एडि़यों में फैलकर त्वचा को फाड़ देती है।

घर में धुलाई व सफाई के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले डिटर्जेंट पाउडर, साबुन की वजह से भी एडि़यां फटने लगती हैं।

कीचड़ तथा पानी में अधिक देर तक रहने वालों के पैर भी फटने लगते हैं। प्लास्टिक के जूते-चप्पल पहनने से भी एडि़यां फटती हैं।

मधुमेह, मोटापे की वजह से शरीर का भार पैरों पर अधिक पड़ने से, शरीर में विटामिन, आयरन या कैल्शियम की कमी होने से एडि़यां फटने लगती हैं।

करें ये उपाय

रात को सोने से पहले पैरों को अच्छी तरह साफ करें। इसके लिए आप एक टब में गुनगुने पानी को लेकर उसमें एसेंशियल ऑयल डाल दें। फिर पैरों को 15 से 29 मिनट तक डुबोए रखें। जब आपकी त्वचा मुलायम हो जाए तो प्यूमिक स्टोन से एडि़यों को रगडें। इससे सारी मृत त्वचा निकल जाएगी। वैसे आप जितनी ज्यादा डेड स्किन पैरों से हटाएंगी, आपके पैर उतने ही ज्यादा साफ नजर आएंगे। इससे पैरों में दरारें भी नहीं होंगी।

न करें उपेक्षा

एडि़यां फटने पर इनकी उपेक्षा नहीं करनी चाहिए, क्योंकि फटी एडि़यों में कीटाणुओं के संक्रमण होने का भय रहता है। जिसकी वजह से स्थिति खतरनाक भी हो सकती है। खासकर डायबिटीज के मरीजों के लिए तो खतरा और भी बढ़ जाता है। इन्हें फटने से बचाने के लिए नंगे पैर इधर-उधर न घूमें, पैर में हमेशा चप्पल या जूते डाले रखें। खासकर किसी गंदी जगह पर नंगे पैर बिल्कुल भी न चलें। कास्टिक सोडा, डिटर्जेंट या साबुन, बर्तन धोने वाले बार आदि से अपने पैरों को बचाएं। मोम, ग्लिसरीन तथा वैसलीन, तीनों को समान मात्रा में मिलाकर भी एडि़यों के फटे स्थान पर लगा सकती हैं अथवा वैसलीन व कैस्टर ऑयल समान मात्रा में लेकर फटी एडि़यों पर लगाने से लाभ होता है। इन उपायों को नियमित रूप से करने से 20 से 30 दिन में एडि़यां सुंदर व कोमल हो जाएंगी। अगर एडि़यां बार-बार फट रही हों तो चर्म रोग विशेषज्ञ को दिखाएं।

कुछ घरेलू टिप्स

केले के गूदे को फटी एडि़यों पर रगड़कर 15 मिनट बाद एडि़यों को साफ कर लें।

हल्के गुनगुने पानी में सिरका डालकर उस पानी में अपने पैर डुबोकर रखें। ऐसा करने से आपके पैर मुलायम व चमकदार होते हैं।

अपने पांवों को गुनगुने पानी में धोकर उसकी मृत त्वचा को हटाएं और क्रीम या तेल लगाकर मालिश करें। पैरों की त्वचा मुलायम रहेगी।

गेंदे के पत्ते के रस को वैसलीन में मिलाकर लगाने से फटी एडि़यां ठीक हो जाती हैं।

पैरों को गर्म पानी से धोकर उसमें अरंडी का तेल लगाने से फटी एडि़यां ठीक हो जाती हैं।

जब एडि़यों से खून निकल रहा हो तो उनको रात में गरम पानी से धोकर उनमें गुनगुना मोम लगाने से खून निकलना बंद हो जाता है और फटी एडि़यां ठीक हो जाती हैं।

विटामिन ए से भरपूर चीजों जैसे दूध, गाजर का सेवन नियमित करें।   

Related Articles

Back to top button