स्पोर्ट्स

आडवाणी ने जीता करियर का 15वां विश्व क्यू खिताब

pankaj2-1441015179हुरघादा (मिस्त्र)। भारत के शीर्ष स्नूकर खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने अपने बेहद शानदार कॅरियर में एक और उपलब्धि जोड़ते हुये आईबीएसएफ विश्व स्नूकर चैंपियनशिप जीतते हुये कॅरियर का 15वां विश्व क्यू खिताब अपनी झोली में डाल लिया। 
 
30 वर्षीय आडवाणी ने यहां सनराइज क्रिस्टल बे रिजार्ट में खेले जा रहे बेस्ट आफ 15 फाइनल मुकाबले में चीन के 18 वर्षीय बेहद प्रतिभाशाली खिलाड़ी झाओ चिनतोंग को 8-6 से हराते हुये खिताब अपने नाम कर लिया। 
 
सितंबर में ही आईबीएसएफ खिताब जीतने वाले बेंगलुरु के ‘गोल्डन ब्वॉय’ पकंज आडवाणी ने 12 वर्ष पुराना इतिहास दोहरा दिया। 
 
उन्होंने इसके पहले वर्ष 2003 में रेड स्नूकर खिताब जीता था। गौरतलब है कि पिछले साल आडवाणी ने मिस्र में ही पहला 6 रेड विश्व खिताब अपने नाम किया था। अपने शानदार प्रदर्शन से पंकज ने 2009 में पहला पेशेवर बिलियड्र्स विश्व खिताब जीता था। वह 2006 में दोहा में हुए एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक विजेता भी बन चुके हैं।
 
आडवाणी ने 117 के ब्रेक के साथ शानदार तरीके से शुरुआत की और दूसरा फ्रेम 75 के ब्रेक के साथ अपने नाम कर लिया। पहले सत्र की समाप्ति तक आडवाणी ने 5-2 की बढ़त ले ली थी और आगे निकल गए लेकिन उन्हें झाओ ने कड़ा मुकाबला दिया। खेल खत्म करने के लिए पंकज को खासा जोर लगाना पड़ा। 
 
पिछडऩे के बाद झाओ ने शानदार तरीके से वापसी करते हुये चार फ्रेम अपने नाम कर स्कोर 7-6 का कर दिया। अंतिम फ्रेम में आडवाणी ने अपने अनुभव का पूरा फायदा उठाया और 116 का शानदार ब्रेक लगाते हुये टूर्नामेंट का समापन विजेता के रुप में किया। 
 
आडवाणी ने सेमीफाइनल मुकाबले में जर्मनी के लुकास क्लैकर्स को 7-5 से हराकर खिताबी मुकाबले में स्थान पक्का किया था। बेल्जियम की वेंडी जेन्स ने रूस की नेचेवा को 5-1 से पराजित कर अपना महिला विश्व खिताब बरकरार रखा। 
 
मास्टर्स खिताब के फाइनल में थाईलैंड के पिसिट चंदसरी ने माल्टा के जैसन पेप्लो को 6-2 से हराकर खिताब जीता। 

 

Related Articles

Back to top button