राष्ट्रीय

आदिवासी बच्चे ने चलाया था अमेरिकी मिशनरी पर तीर, लेकिन…

अंडमान के उत्तरी सेंटिनल द्वीप में मारे गए अमेरिकी मिशनरी जॉन एलेन चाऊ के लिखे हुए कुछ नोट पुलिस ने बरामद किए हैं. चाऊ ने सेंटनलीज आदिवासियों के बारे में अपने नोट में कई बातें लिखी थीं. चाउ सेंटनलीज आदिवासियों को करीब से जानना और समझना चाहते थे.
‘ऑब्जर्वेशन’ शीर्षक से लिखे नोट को अंडमान पुलिस ने मछुआरे एस जैम्पू के पास से गिरफ्तार किया है. अंडमान के सबसे नजदीक गांव से सेंटीनल द्वीप तक पहुंचने में करीब 3 घंटे लग जाते हैं. चाउ को उस प्रतिबंधित द्वीप ले जाने वाले 4 मछुआरों को पुलिस ने गिरफ्तार किया था. इस नोट को मानवविज्ञानियों के साथ भी शेयर किया गया है ताकि चाउ के शव के बारे में कुछ जानकारियां मिल सकें.

चाउ द्वीप के लोगों को ईसाई धर्म के बारे में बताना चाहता था, जाहिर है वह कोई मानवविज्ञानी नहीं था इसलिए उसके नोट को बहुत गंभीरता से नहीं लिया जा सकता है. हालांकि चाउ के नोट से इन आदिवासियों के बारे में कई दिलचस्प बातें पता चलती हैं.

चाउ के मुताबिक, 15 नवंबर की सुबह को जब वह द्वीप पर पहुंचा तो वह एक शख्स से मिला जो शायद उनका नेता था. उस शख्स ने फूलों से बना एक सफेद ताज पहन रखा था. मिशनरी ने लिखा, वह शख्स एक चट्टान पर चढ़ा और मेरे ऊपर चिल्लाया. ईसाई धर्मप्रचारक ने लिखा- सेंटनलीज बहुत तेज ध्वनियां निकलाते थे, जैसे- b, p, l और s. सेंटनलीज की भाषा के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं है.

चाउ ने लिखा कि उसने दक्षिण और मध्य अंडमान की एक जनजाति जारावा द्वारा बोले जाने वाले शब्दों का भी इस्तेमाल किया लेकिन सेंटनलीज इसे समझ नहीं पाए. चाउ पिछले 12 सालों में द्वीप तक पहुंचने वाला पहला बाहरी शख्स था.

चाउ के मुताबिक, कुछ झोपड़ियों में करीब 10 सेंटनलीज आदिवासी रहते हैं जबकि कुछ में 50 आदिवासी रहते हैं. चाउ ने उनकी आबादी 250 बताई है. 2004 में सुनामी के बाद भारत सरकार ने द्वीप का हवाई निरीक्षण किया था तो उनकी आबादी 40-200 बताई थी. उस वक्त भी आदिवासियों ने हेलिकॉप्टरों पर तीर बरसाए थे.

चाउ ने लिखा कि उन्होंने वहा पर कोई बूढ़ा सेंटनलीज आदिवासी नहीं देखा. चाउ के अनुमान के मुताबिक, वे द्वीप के दूसरे हिस्से में रहते होंगे. जब वहां की महिलाओं ने चाउ को देखा तो उन्होंने शोर मचाया था. 10 साल के एक बच्चे ने चाउ पर तीर चलाया लेकिन चाउ ने हाथ में बाइबल पकड़ी हुई थी और तीर बाइबल में जाकर लगा. तीर बाइबल के पेज नंबर 933 तक निकला. तीर धातु का बना था लेकिन बहुत पतला और धारदार था.

एक अनुमान के मुताबिक, सेंटनलीज डूब गए जहाजों की धातु का इस्तेमाल तीर बनाने में करते हैं. चाउ द्वीप के आदिवासियों के हाव-भाव के बारे में लिखते हैं, हवा में हथियार होने का मतलब है कि वे बिना हथियार हैं और दोस्ताना रुख दिखा रहे हैं. उंगली दिखाकर वह किसी जगह की तरफ इशारा करते हैं. धनुष के साथ तीर होने का मतलब है कि वे आपको मारने के लिए बिल्कुल तैयार हैं.

Related Articles

Back to top button