जीवनशैलीटॉप न्यूज़फीचर्ड

आपके लिए सांवला रंग है वरदान, जाने क्यू?

एजेंसी/ अक्सर आप अपनी सांवली रंगत को गोरा बनाने की कोशिश करते हैं. हमारे देश में एक बड़ा मार्केट फेयरनेस क्रीम का है (अब तो आदमियों के लिए भी फेयरनेस क्रीम्स आ गई हैं). यहां गोरा बनने के लिए लोग इतने जूनूनी हैं कि वो इसके लिए महंगे से महंगा प्रोडक्ट और ट्रीटमेंट लेने से नहीं कतराते हैं. अगर आप सांवले हैं तो कभी ना कभी आपने भी गोरा होने के लिए क्रीम और घरेलू नुस्खे ज़रूर अपनाए होंगे.
 
सांवले रंग को लेकर हम भारतीयों में एक हीन भावना रहती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सांवला रंग किसी वरदान से कम नहीं है. कई रिसर्च में भी ये साबित हो चुका है कि स्किन में पाए जाने मेलनिन (जो स्किन को डार्क बनाता है) में कई गुण होते हैं. जो आपको गोरे रंग वालों से कहीं ज़्यादा सेहतमंद रखते हैं.
टैनिंग की कोई चिंता नहीं
nandita-dasटैनिंग की कोई चिंता नहीं
टैनिंग एक आम समस्या है. गर्मियों में तो ये और भी बढ़ जाती है. सूरज से आने वाली UV किरणे सनटैन का कारण होती है. लेकिन आपकी स्किन को डार्क बनाने वाले मेलनिन के चलते सूरज की किरणों का असर फीका हो जाता है. इसलिए सांवली रंगत वालों को सनटैन की समस्या कम होती है. मेलनिन सूरज की किरणों के शॉर्ट-टर्म प्रभाव से बचाता है.
freidaनहीं होगी सनबर्न की समस्या
सनबर्न तो आप भूल ही जाइए. जहां, गोरे लोगों को तेज़ धूप में बाहर निकलने पर सनबर्न की दिक्कत हो जाती है वहीं, सांवली रंगत वालों को इस बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि मेलनिन की ज़्यादा मात्रा के चलते उन्हें सनबर्न का खतरा कम होता है. (हालांकि कुछ अन्य कारणों के चलते मेलनिन के होते हुए भी सनबर्न का खतरा रहता है).
स्किन कैंसर का खतरा होता है कम
कई रिसर्च से ये बात सामने आई है कि सांवली रंगत वालों की तुलना में गोरी रंगत वालों को स्किन कैंसर का ज़्यादा खतरा होता है. दरअसल बॉडी, मेलनिन (स्किन में पिगमेंट) प्रोड्यूस करती है, जो धूप में जाने पर आपकी स्किन के लिए प्रोटेक्टिव लेयर की तरह काम करता है. सांवली रंगत वाले लोगों में मेलनिन ज़्यादा होता है, इसलिए उनकी स्किन में ये लेयर ज़्यादा मोटी होती है. इसी के चलते डार्क स्किन वालों को स्किन कैंसर का खतरा कम होता है.
सांवले लोगों की स्किन पर एजिंग का असर कम
सेहत के साथ-साथ मेलनिन के कई ब्यूटी फायदे भी हैं. ये स्किन को लॉन्ग-टर्म डैमेज से बचाता है और एजिंग को रोकता है. सांवले लोगों की स्किन में मेलनिन ज़्यादा होता है और गोरी स्किन वालों में ये कम पाया जाता है. ऐसे में गोरे लोगों की स्किन पर झुर्रियां और एजिंग की निशानियां जल्दी दिखने लगती हैं.
aish-esha & aishसांवला रंग है सेक्सी
फिल्मों में भी सांवले रंग को सेक्सी के रूप में देखा जाता है. बॉलीवुड में Nandita Das, Bipasha Basu, Konkona Sen Sharma, Rani Mukerji, Kajol, Deepika Padukone, Freida Pinto जैसी एक्ट्रेसेज़ भी अपने सांवले रंग को लेकर जानी जाती हैं. अगर आपने ‘Dhoom’ और ‘Dhoom 2’ जैसी फिल्मों में गौर किया हो तो आपको पता होगा कि इसमें Esha Deol और Aishwarya Rai Bachchan जैसी गोरी एक्ट्रेसेज़ को सेक्सी दिखाने के लिए डस्की लुक दिया गया था. और इस लुक में उन्हें बहुत पसंद भी किया गया.

Related Articles

Back to top button