स्वास्थ्य

आपको एलर्जी से चाहिये छुटकारा तो करें ये

क्या आपको पीनट्स, शेल्फिश, अंडे और खाने की अन्य चीजों से एलर्जी है? ऑस्ट्रेलिया में क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इस तरह की एलर्जी से राहत पाने का एक असरदार तरीका खोज निकाला है। टी-सेल्स के रूप में जाने वाली सेल्स एक ऐसी मेमोरी बना सकती हैं जो किसी भी उपचार के प्रभाव का विरोध कर सकती हैं। वैज्ञानिकों ने जीन थेरेपी से तकनीकों का उपयोग किया जिससे इम्यून सिस्टम को निरुत्साहित करने और सेल्स को एलर्जी से रक्षा करने में मदद मिली।

MP में राहुल को लोगों ने दौड़ा-दौड़ा कर पीटा और हुए गिरफ्तार


एलर्जी या अस्थमा के लक्षण तब ज्यादा बढ़ते हैं, जब आपकी इम्यून सेल्स एलर्जीन में प्रोटीन पर प्रतिक्रिया करती हैं। वैज्ञानिको ने पाया कि एलर्जी एक स्मृति है, जिसे नष्ट किया जा सकता है। इसका मतलब यह हुआ कि इससे पहले कि आप बीमार हो जाएं, तब से उस बीमारी को रोका जा सकता है।

शोधकर्ताओं ने महसूस किया कि वे आपके रक्त से स्टेम सेल ले सकते हैं और एक जीन डालेंगे जो एलर्जी प्रोटीन को नियंत्रित कर सकती है। इंजीनियर सेल्स नई ब्लड सेल्स का उत्पादन कर सकती हैं, जो एलर्जी प्रतिक्रिया को बंद करने में मदद करती हैं। हालांकि शुरू में यह प्रयोग चूहों पर किया गया है लेकिन इंसानों पर भी किया जाएगा। इससे एलर्जी से पीड़ित लोगों को काफी मदद मिलेगी।

अभी-अभी : सोनिया गांधी ने खाया जहर, हॉस्पिटल में हुई मौत… मचा हडकंप

एलर्जी से पीड़ित लोग क्या खाएं और क्या नहीं

– दूध (गाय, बकरी और सोया दूध) जैसे लस्सी या छाछ, पनीर, गाढ़ा दूध, आइसक्रीम, दही, कॉटेज पनीर, रासगुल्ला, गुलाब जामुन और खीर आदि से एलर्जी बढ़ सकती है।

-गेहूं से बनी चीजें जैसे उपमा, सूजी, खीर या टोस्ट, केक कूकीज और बिस्कुट आदि। -जिन्हें पीनट्स से एलर्जी है, वे अखरोट, काजू और बादाम खा सके हैं।

Related Articles

Back to top button