जीवनशैली

आप भी दर्द से राहत पाने के लिए खाते हैं पेनकिलर, तो हो सकती हैं कई गंभीर बीमारी

कुछ लोगों की आदत होती है कि उन्हें कहीं भी दर्द होता है तो व तुरंत पेनकिलर खा लेते हैं। इससे उस समय तो उन्हें दर्द से राहत मिल जाती है, लेकिन इससे हमेशा के लिए बड़ परेशानी हो जाती है। पेन किलर खाने से हमारे शरीर को कई तरह के नुकसान होते हैं। अगर आप भी लगातार पेनकिलर का इस्तेमाल करते हैं तो जान लें इससे होने वाले नुकसान के बारे में।

आप भी दर्द से राहत पाने के लिए खाते हैं पेनकिलर, तो हो सकती हैं कई गंभीर बीमारीज्यादा मात्रा में पेन किलर लेने से सुस्ती, कब्ज, ब्लड प्रेशर कम होना और मुंह सूखने की परेशानी होती है। ज्यादा मात्रा में या हमेशा ही पेन किलर का सेवन करते हैं तो इससे घबराबट, बैचेनी, नींद नहीं आना जैसी परेशानियां होती है। यहीं परेशानियां आगे जाकर डिप्रेशन बन जाते हैं। रोजाना पेन किलर खाने से लिवर भी खराब होता है।

ये हमारी त्वचा पर भी असर करता है, ज्यादा पेन किलर खाने से हम उम्र से पहले ही बूढ़े नजर आने लगते हैं। खाली पेट कभी भी न ले क्योकि खाली पेट लेने से किडनी ख़राब होने की सम्भावना रहती है। अगर आप अब भी पेन किलर का इस्तेमाल करना चाहते तो इससे पहले कुछ बातों का ध्यान रखें।

जैसे कि खाना खाने के आधे घंटे बाद पेन किलर का सेवन करें। इससे किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा। कोशिश करें कि दर्द को नेचुरल और घरेलू तरीके से दूर करें। कम से कम दवाई का सेवन करें। अगर एक ही जगह पर बार-बार दर्द हो रहा है तो डॉक्टर से मिलें। हमेशा पानी के साथ ही दवाई का सेवन करें।

Related Articles

Back to top button