राष्ट्रीय

आम आदमी पार्टी में जान फूंकने पंजाब आएंगे केजरीवाल

kejriwal-56519ffda5d37_exlstआम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय कन्वीनर अरविंद केजरीवाल पार्टी में जान फूंकने के मकसद से पंजाब आएंगे। वह दिसंबर में पंजाब के वॉलंटियरों से रू-ब-रू होंगे। दौरे का मकसद निचले स्तर के वर्करों में जोश भरना है।

आम आदमी पार्टी की पंजाब इकाई दिसंबर 2015 में एक बड़ी वॉलंटियर मीट का आयोजन करने जा रही है। इसमें हाल ही में पूरे पंजाब में नियुक्त किए गए बूथ लेवल वॉलंटियरों को विशेष तौर पर बुलाया जाएगा। इसके अलावा सूबे के सभी बड़े नेता इस मीटिंग में मौजूद रहेंगे। मीटिंग के दौरान केजरीवाल निचले स्तर के कैडर को मोटिवेट करेंगे।

ताकि वे दिल्ली की तर्ज पर अपने इलाकों में घर-घर जाकर लोगों को पार्टी के पक्ष में लामबंद कर सकें। आप के प्रदेश नेतृत्व को उम्मीद है कि केजरीवाल के संबोधन के बाद बूथ लेवल वॉलंटियर और ज्यादा जोश से काम करेंगे।

पार्टी की सारी चुनावी उम्मीदें फिलहाल बूथ लेवल पर गठित की गई टीमों पर ही हैं। पार्टी की योजना यहां भी दिल्ली चुनाव की तरह एक-एक घर को जोड़ने की हैं।

केजरीवाल ने सोमवार को दिल्ली में हुई नेशनल काउंसिल की मीटिंग में यह संकेद भी दे दिया है कि उनका अगला निशाना 2019 के लोक सभा चुनाव नहीं बल्कि, 2017 का पंजाब विधानसभा चुनाव होगा। इसकी वजह भी है।

2014 के लोकसभा चुनाव में आप सारे देश में हार गई थी। पार्टी के गढ़ दिल्ली में उसका बुरा हाल हुआ था। लेकिन पंजाब ऐसा सूबा था, जिसने पार्टी को अप्रत्याशित समर्थन दिया।

पार्टी के चार सांसद पंजाब से जीते। जिनमें भगवंत मान ने तो रिकॉर्ड जीत दर्ज की। पंजाब की धरती पर पहली बार चुनाव में उतरी आप ने 24.4 प्रतिशत वोट हासिल किए थे। हालांकि, उसके बाद हाईकमान हार पर मंथन में लगा रहा और पंजाब पर किसी ने ध्यान नहीं दिया, लेकिन अब पार्टी नए सिरे से संगठनात्मक ढांचा बनाने में जुट गई है।

अरविंद के दौरे से पहले खड़ा होगा संगठन
आप के राष्ट्रीय कन्वीनर अरविंद केजरीवाल के दिसंबर में पंजाब दौरे से पहले पार्टी निचले स्तर तक संगठन खड़ा करने में जुट गई है। सभी लोकसभा जोन के इंचार्जों को कहा गया है कि हर हाल में दिसंबर के पहले हफ्ते तक बूथ लेवल पर टीमें गठित कर लें। हर बूथ पर पहले दो वॉलंटियर नियुक्त किए जाएंगे। फिर सभी विंग का एक-एक वॉलंटियर तैनात कर बड़ी टीम तैयार की जाएगी। पूरा ढांचा तैयार होने के बाद एक वॉलंटियर को उसके इलाके के बीस घरों की जिम्मेवारी दी जाएगी।

 

Related Articles

Back to top button