अद्धयात्म

इनमें से एक पंख से जानिए अपने बारे में वो राज जो बदल देगा आपका जीवन

मोरपंख को सभी नौ ग्रहों का प्रतिनिधि माना गया है. विशेष तौर पर मोरपंख के कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिन्हें किसी शुभ मुहूर्त में करने से सभी समस्याओं से तुरंत छुटकारा मिल जाता है. श्रीकृष्ण का श्रृंगार मोर पंख के बिना अधूरा ही लगता है. वे अपने मुकुट में मोर पंख भी विशेष रूप से धारण करते हैं.

आज हम आपके लिए एक ऐसा आर्टिकल लेकर आए हैं जिसमे हम आपको पंखों के जरिये ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिससे आपका जीवन बदल जाएगा. पंख पक्षियों के उड़ने का साधन है और हम इंसानों के लिए ये सोच को नया आयाम देता है. सोच और विचारों से ही इंसान के व्यक्तित्व बनता है ऐसे में मनोविज्ञान के अनुसार पसंद की पंखों के आकृति के आधार पर व्यक्तित्व के बारे मे बहुत कुछ जाना जा सकता है.

1 पहला पंख : अगर आपने तस्वीर में दिए गए पंखों में से पहला पंख चुना है तो इसका मतलब है कि आप बेहद शांत स्वभाव और दयालू किस्म के व्यक्ति हैं. आपके अन्दर लोगों को साथ लेकर चलने की आदत होती है. इसी वजह से बात चाहे कितनी भी गंभीर क्यों न हो आप फिर भी लोगों का साथ देते हैं और बड़े से बड़े मुद्दों को शांतिपूर्वक सुलझाने की कोशिश करते हैं, लकिन कई बार तो आपके इसी व्यवहार की वजह से लोग आपको ही गलत समझ लेते हैं.

2 दूसरा पंख : वहीँ अगर आपको दूसरा पंख पसंद आया है तो इसका मतलब है कि आप चीजों को बहुत जल्दी ही समझ लेते हैं और इसके साथ ही चीज़ों को जल्दी सीख भी लेते हैं. इसी वजह से आप बड़े से बड़े कामों को आसानी से कर लेते हैं. जैसे कि आप अपनी निजी जिंदगी के बारे में दूसरों से शेयर नहीं करते हैं लेकिन वहीँ दोस्तों के साथ वक्त बिताना आपको बेहद पसंद होता है. ऐसे में परेशानी यह होती है कि जब आप खुद किसी को कुछ भी अपने बारे में नहीं बतायेंगे तो लाज्मीय है कि लोग आप पर उतना ध्यान नहीं देंगे जिसकी आप उम्मीद करते हैं.

3 तीसरा पंख : तीसरा पंख पसंद करने वालों के बारे में हम आपको बता दें कि आप आत्मनिर्भर होने की मिसाल पेश करते हैं. आप  जीवन की छोटी से छोटी चीज के लिए आप किसी पर भी निर्भर नहीं रहते. आप कभी भी हार ना मानने वाले इंसान हैं.आपका मानना है कि असफलताएं हमेशा हर व्यक्ति के दिल को मजबूत और दिमाग को बुद्धिमान बनाते हुए हर मनुष्य में हर प्रकार की परिस्थितियों का सामना करने में मदद करती हैं.

4 चौथा पंख : चौथे पंख वाले लोग उच्च चरित्र वाले होते हैं लेकिन इसके साथ ही ये लोग रहस्यमय व्यक्तित्व के मालिक होते हैं. आपको हर काम एक परफेक्शन के साथ चाहिए होता है. आपका व्यक्तित्व काफ़ी प्रभावशाली होता है जिसके चलते लोग चाहकर भी आपको नजरअंदाज नहीं कर पाते हैं.

5 पाचवां पंख : पांचवे पंख वाले ध्यान से पढ़ें, ये लोग बेहद रचनात्मक होते हैं. आपकी क्रिएटिविटी और कल्पना शक्ति ही आपकी सबसे ज्यादा मज़बूत बनाती है, लेकिन वही आपकी सबसे बड़ी खामी यह है कि आपको अपनी क्षमताओं पर विश्वास नहीं होता. इसी कमी के चलते कई बार आप प्रतिभाशाली होने के बावजूद असफलता का मुंह देखते हैं.

Related Articles

Back to top button