स्वास्थ्य

इन 5 से होती है लाइफ कम, ये 5 करती हैं इजाफा

smoking-566a99b1e292c_lक्या आप जानते हैं कि इन 5 आदतों से आपकी उम्र लगातार कम होती जाती है। स्मोकिंग करना खतरनाक है।यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया की एक रिसर्च बताती है कि एक सिगरेट पीने से 11 मिनट उम्र कम होती है।

एल्कोहल। एल्कोहलिज्म क्लिनिकल एंड एक्सपेरिमेंटल रिसर्च की एक स्टडी में पाया गया है कि एल्कोहल के सेवन से उम्र 20 साल तक कम हो सकती है। रिसर्च में पाया गया कि नर्वस सिस्टम से संबंधित समस्याओं के कारणों में एल्कोहल प्रमुख है।

तनाव, चिंता, चिड़चिड़ापन, माइग्रेन जैसी कई सारी बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है। लंबे समय तक बैठने से भी उम्र कम होती है। एक रिसर्च के अनुसार दिन में लगातार तीन घंटे तक एक स्थिति में बैठे रहने से जिंदगी के दो साल तक कम हो जाते हैं।

जंक फूड से उम्र 25 फीसदी तक घट सकती है। हार्वर्ड स्कूल रिसर्च में सामने आया कि शरीर में टॉक्सिक लेवल बढ़ाते हैं जंक फूड

देर रात तक जागना भी गंदी आदत है। रिसर्च जर्नल स्लीप की एक रिपोर्ट के अनुसार जो लोग पांच घंटे से कम की नींद लेते हैं या देर रात तक मेाबाइल या कप्यूटर पर काम करते हैं, वो बाकी लोगों की अपेक्षा 15 फीसदी कम जिंदगी जीते हैं। कम सोने से टाइप- 2 डायबिटीज और हार्ट अटैक के खतरे के साथ ही

ये पांच चीजें जिंदगी को बढ़ाती हैं…

अखरोट में विटामिन ई, ओमेगा थ्री फैटी एसिड, प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर होता है, जो कई सारी बीमारियों से बचाता है।

ब्लूबेरीज में कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है और सेहत के लिए जरूरी फाइबर, मिनरल्स, विटामिन्स आदि कई सारे तत्व शामिल होते हैं। इसे खाने से महिलाओं में हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है।

शतावरी नये सेल्स के ग्रोथ में बहुत ही फायदेमंद है। यह पोटेशियम और विटामिन बी12 का बड़ा स्रोत है। ग्रीन टी दिल की बीमारियों और पेट के कैंसर के खतरे को 17 फीसदी कम करती है।

दही पेट को ठीक रखता है। शकरकंद में पोटैशियम, विटामिन बी6 और मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इससे ब्लड प्रेशर और इ यून सिस्टम सही रहता है।

 

Related Articles

Back to top button