अद्धयात्म

इस एक गुण की वजह से पूरी दुनिया होगी आपकी गुलाम, सभी करेंगे आपकी इज्जत!

गुलाब के फूल के बारे में कौन नहीं जानता है। यह अपनी खूबसूरती और खुशबू के लिए जाना जाता है। एक उपवन में गुलाब का फूल अपनी खूबसूरती और खुशबू के लिए मशहूर था। जो भी व्यक्ति उधर से गुजरता. बिना उसको देखे रह नहीं पाता था। गुलाब की खुशबू ऐसी थी कि लोग अपना सब दुःख-दर्द भूल जाते थे। लोगों को गुलाब का फूल बहुत पसंद आने लगा, इसलिए लोग इसे तोड़कर अपने साथ ले जाने लगे।  

ये भी पढ़ें: जानें आपके लिए भाग्यशाली होगा 1 जुलाई, 2017, शनिवार का दिन

लोगों के तोड़ने की वजह से उसकी शाखाओं पर फूल हर दिन कम होने लगे, वह चाहते हुए भी कुछ नहीं कर पाता था। इससे गुलाब बहुत दुखी रहने लगा। अंत में गुलाब ने इस परेशानी का हल निकालने के लिए एक जानकार व्यक्ति के पास जाने के बारे में सोचा। वह एक जानकार व्यक्ति के पास गया और उसे अपनी समस्या बताई। उसने उसकी समस्या को ध्यान से सुना।

गुलाब की समस्या सुनने के बाद उस व्यक्ति ने गुलाब से कहा कि दुनिया की यही रीत है कि जो आपके साथ जैसा व्यवहार करता है, आप भी उसके साथ वैसा ही व्यवहार करें। अगर तुमने ऐसा नहीं किया तो एक दिन यह जालिम संसार तुमारे अस्तित्व को ही मिटा देगा। गुलाब ने उस व्यक्ति की बात मान ली और लौटकर आया। आने के बाद उसने अपनी डालियों पर लोगों से बचाव के लिए कांटे उगा लिए।इस एक गुण की वजह से पूरी दुनिया होगी आपकी गुलाम, सभी करेंगे आपकी इज्जत!अब जब भी कोई गुलाब का फूल तोड़ने के लिए अपने हाथ आगे बढ़ाता, गुलाब उसके हाथ को कांटों से छलनी कर देता। इससे लोग उसकी तरफ आना बंद कर दिए। कुछ दिनों बाद गुलाब को एक महाज्ञानी साधू के सत्संग का अवसर मिला। साधू ने गुलाब से कहा यदि मेरे द्वारा किसी का भला होता है तो इससे अच्छा और कुछ हो ही नहीं सकता है।

ये भी पढ़ें: सिरहाने पर ये चीजे रखकर सोना पड़ सकता है महंगा

जो लोग परोपकार में अपना जीवन लगा देते हैं, उन्हें दुनिया सम्मान देती है। इससे बढ़कर इस दुनिया में कुछ और नहीं है। गुलाब को अपनी गलती का पता चल गया। अब वह दुबारा उपवन में खूबसूरती और खुशबू बिखेरने लगा। इससे उसे खुशी भी होती थी। आज पूरी दुनिया में गुलाब के फूल को सबसे ऊपर रखा जाता है। यह उसके कांटों की वजह से नहीं बल्कि उसकी खुशबू और खूबसूरती की वजह से है।

 

Related Articles

Back to top button