राज्य

इस गांव में खुद का स्टेडियम और मिनरल वाटर प्लांट, आते हैं बॉलीवुड सेलेब्स

सूरत. गुजरात में सूरत के आसपास 30 किलोमीटर एरिया में बसे ऐना, इसरोली, पिसाद, वणेसा और बाबैन कहने को गांव हैं, लेकिन विकास और सुविधाओं के मामले में बड़े शहरों की पॉश कॉलोनियों से भी बेहतर। अमेरिका के मोटेल बिजनेस में 40 फीसदी हिस्सेदारी यहीं से निकले करीब तीन हजार NRI की है। उन्हीं की बदौलत ये गांव इतने डेवलप हो गए। NRI हर साल गांव के विकास के लिए 10 करोड़ रुपए खर्च कर रहे हैं। हर गांव में मिनरल वाटर प्लांट हैं, और तो और क्रिकेट खेलने के लिए नेशनल लेवल के स्टेडियम तक बना दिए हैं; जिनमें आधुनिक पिच, हाईमास्ट लाइट और वो सारी सुविधाएं हैं, जो आमतौर पर क्रिकेट क्लब भी मुहैया नहीं करा पाते। नवरात्र में हर साल आते हैं कई बॉलीवुड कलाकार…
इस गांव में खुद का स्टेडियम और मिनरल वाटर प्लांट, आते हैं बॉलीवुड सेलेब्स
 
– दो हजार की आबादी वाले इसरोली गांव में 200 एनआरआई हैं।
– इनमें से एक ईश्वरभाई बताते हैं कि अमेरिका की 80 फीसदी मोटेल इंडस्ट्री पर गुजराती पटेलों का कब्जा है। इनमें से भी 40 फीसदी दक्षिण गुजरात से हैं। अमेरिका में 17 हजार गुजराती मोटेल्स या होटल्स के मालिक हैं।
– मूलभूत सुविधाओं को विकसित होने के बाद अब इन गांवों में एम्स जैसे आधुनिक अस्पताल बनवाने की योजना है, ताकि लोगों को इलाज के लिए गांव से बाहर न जाना पड़े।

नशे में डूबे डिप्टी CM के बेटे को फ्लाइट में चढ़ने से रोका

– पूरे क्षेत्र को वाईफाई कनेक्टिविटी भी जल्द दी जाएगी। इसके अलावा यातायात, ट्रांसपोर्ट और शिक्षा को लेकर भी एनआरआई कई प्लान बना रहे हैं।
– ऐना के भरत भाई ठाकुर बताते हैं कि सन 1983 में गांव के लोगों ने ऐना नेशनल एसोसिएशन नाम से फंड बनाया। इसी फंड से टाइल्स की सड़कें बनीं।

– वर्ष 1996 में मिनरल वाटर प्लांट और सन 1998 में इंटरनेशनल लेवल का किक्रेट स्टेडियम बनाया गया। बाद में अंडर ग्राउंड केबल, मंदिर, पक्की सड़कें बनाईं।
 
80 के दशक में बनीं सड़कें
– गांव में होने वाले नवरात्र, होली, दिवाली को लाइव देख सकें, इसके लिए पूरे गांव में सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए।
– नवरात्र में हर साल हम कई बॉलीवुड कलाकारों को गेस्ट के रूम में आमंत्रित करते हैं। कैमरों से इन कार्यक्रमों को अमरीका में लाइव देखते हैं।
 
पूरे गांव में सुरक्षा के लिए लगाए CCTV कैमरे
– वहीं, CCTV कैमरों से हजारों किमी दूर अमेरिका या कनाडा में बैठे एनआरआई हर पल अपनी मिट्टी से जुड़े रहते हैं।
– ऐना गांव के अरविंद भाई बताते हैं कि उनका अमेरिका के बोस्टन में मोटेल बिजनस है। हर साल 2 महीने के लिए गांव आते हैं।
– 1970 में गांव के छगनभाई वणेसा, धीरुभाई गुलाब भाई ने अमेरिका में खुद का मोटेल शुरू किया। फिर धीरे-धीरे रिश्तेदार और गांव के लोग वहां मोटेल बिजनस से जुड़ गए और आज कई लोग साथ हैं।

Related Articles

Back to top button