ज्ञान भंडार

इस तरह बढ़ाएं अपने कंप्यूटर की स्पीड, नहीं खर्च होगा एक भी पैसा

नई दिल्ली : कई बार ऐसा होता है जब काम करते-करते अचानक कंप्यूटर स्लो चलने लगता है। कंप्यूटर में काम करते-करते पीसी हैंग हो जाता है। कई बार कंप्यूटर को फॉर्मेट करने के बावजूद भी सही नहीं चलता है। अगर आपका लैपटॉप भी बहुत स्लो काम कर रहा है और आप उसे फॉर्मेट नहीं करवाना चाहते, साथ ही चाहते हैं कि लैपटॉप या कंप्यूटर की स्पीड थोड़ी बढ़ जाए, तो हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी टिप्स जो आपकी समस्या का समाधान करेगी। साथ ही बिना किसी झंझट के सिस्टम की स्पीड बढ़ाने में मदद करेगी।

ये भी पढ़ें:  मानसून के सीजन में बढ़ जाती है केरल की खूबसूरती, इन जगहों पर करें मस्‍ती

इस तरह बढ़ाएं अपने कंप्यूटर की स्पीड, नहीं खर्च होगा एक भी पैसासिस्टम रिसोर्सेज:

इन्हें आमतौर पर आपकी मेमोरी और प्रोसेसर द्वारा परिभाषित किया जाता है। जब आप अपने कंप्यूटर में एक प्रोग्राम लोड करते हैं तो उपलब्ध सिस्टम संसाधनों का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा सबसे पहले अपने सिस्टम से उन प्रोग्राम को डिलीट करें जिनका आप इस्तेमाल नहीं करते। कई प्रोग्राम कंप्यूटर पर अपने आप डाउनलोड हो जाते है जो सिस्टम को स्लो कर देते है।

इन्हें अनइंस्टॉल कर आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप की स्पीड को बढ़ा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले कंप्यूटर के स्टार्ट मेन्यु में जाएं और सर्च में रन कमांड ऑप्शन को खोंजे। अब रन कमांड ऑप्शन को सिलेक्ट करें। अब एक विंडो ओपन होगा जिसमें “msconfig” को लिखें और एंटर बटन दबाएं। अब स्टार्ट अप टैब पर क्लिक करें और जिन प्रोग्राम्स का इस्तेमाल आप नहीं करते उन्हें लिस्ट से डिलीट कर दें।

हार्ड ड्राइव का का रखें ध्यान:

सिस्टम का हार्ड ड्राइव ऐसा होता है जहां आपका सारा डाटा सुरक्षित रहता है। इसलिए यह सुनिश्चित कर लें कि यह सही से काम कर रहा है या नहीं। कंप्यूटर के इस हार्ड डिस्क में सभी जरूरी सॉफ्टवेयर्स सेव रहते हैं जिनके बिना आपका सिस्टम काम नहीं कर सकता। कोशिश करे इस ड्राइव में ज्यादा डाटा सेव ना करें। इनमें से जो कम इस्तेमाल करने वाली प्रोगाम या सॉफ्टवेयर हैं उन्हें कहीं और सेव कर लें। इसके साथ ही अपना कोई भी पर्सनल डाटा C ड्राइव में ना रखें।

ये भी पढ़ें:फ्ते में तीन बार ‘शराब’ के सेवन से कम होता है डायबटीज का खतरा

स्पाइवेयर और मैलवेयर से बचें:

स्पाइवेयर और मैलवेयर और एडवेयर केवल आपके डाटा और गोपनीयता को खतरे में ही नहीं डालतें, बल्कि उन मूल्यवान सिस्टम रिसोर्सेज को भी चुरा सकते हैं जो आपके कंप्यूटर की जरूरत हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपके कंप्यूटर की स्पीड अच्छी रहें तो इसके लिए हमेशा रजिस्टर्ड एंटीवायरस का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही हर हफ्ते या महीने में एक बार कंप्यूटर का फुल स्कैन जरूर करें।

Related Articles

Back to top button