व्यापार

इस प्रकार रखे अपनी बाइक का ध्यान

bike_57fb5bb66d28cआप चाहे कार के मालिक हो या फिर बाइक के लेकिन आपको उसकी बेहतर परफॉर्मेंस के लिए उसका रखरखाव और सर्विस करना भी अनिवार्य है. गाड़ी को खरींदे से ज्यादा उसके मेंटेनेंस में खर्चा होता है. अगर आप बाइक के मालिक है तो आपको उसकी सर्विसिंग पर ध्यान देना और भी आवश्यक हो जाता है. आज हम आपको बता रे है कुछ ऐसे टिप्स जिससे आपको बाइक बस चलती रहे चलती रहे..

 इंजन : बाइक के अंदर सबसे जरुरी अंग होता है उसका इंजन. इंजन की सर्विसिंग का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए. कार्बियुरेटर और वॉल्व की सफाई हर 1500 किलोमीटर के बाद करें, बाइक में हर 1500 किलोमीटर के बाद स्पार्क प्लग को जरूर बदले.

इंजन ऑयल : बाइक के अंदर सबसे जरुरी अंग होता है उसका इंजन. इसलिए बेहतर इंजन परफॉर्मेंस के लिए अच्छे इंजन ऑयल का इस्तेमाल करे समय समय पर इंजन ऑयल के लेवल को चेक करें.

एयर फिल्टर : बाइक के एयर फिल्टर को भी समय समय पर साफ करे और सही समय पर उस एयर फिल्टर को बदलें.

क्लच : क्लच सही होना चाहिए, न ज्यादा ढीला न ज्यादा टाइट, क्लच पूरी तरह फ्री प्ले रखें. ताकि आपकी बाइक का माइलेज ठीक रहे.

ट्रांसमिशन : बाइक में लगी चेन का आयल पानी भी जरुरी है. साथ ही इसकी सफाई भी होती रहनी चाहिए. लेकिन इसे पानी से नहीं धोना चाहिए क्योकि इससे चेन पर जंग लगने का खतरा होता है.चेन ज्यादा ढीला कभी ना रखें.

टायर : टायर के एयर प्रेशर का खास ध्यान रखा जाना चाहिए. ग्रिप वाले टायर का ही इस्तेमाल करना चाहिए.  

बैटरी : बाइक की बैटरी को समय पर साफ करे और साथ ही बैटरी को चार्ज करना न भूले.

Related Articles

Back to top button