ज्ञान भंडार

इस मामले में भारतीयों ने दुनिया को छोड़ दिया पीछे…

%e0%a4%87%e0%a4%82%e0%a4%a1%e0%a4%bf%e0%a4%af%e0%a4%beविश्व भर में अगर सबसे ज्यादा कोई मेहनत करता है तो वह है भारतीय। यह बात हम नहीं बल्कि एक सर्वे करने वाली कंपनी का कहना है। दरअसल, ऑनलाइल ट्रैवल एजेंसी द्वारा कराए गए ग्लोबल सर्वे में दुनिया में छुट्टियों की कमी से जूझने के मामले में भारतीयों ने चौथा स्थान हासिल किया।

ग्लोबल सर्वे में हुआ खुलासा- भारतीय लेते हैं सबसे कम छुट्टी 

ग्लोबल सर्वे में पता चला है कि अमेरिका में एक भी पेड वैकेशन लीव देने का नियम नहीं हैं। हालांकि वहां साल भर में 10 सार्वजनिक छुट्टियां मिलती हैं। लेकिन फिर भी अमेरिकी कर्मचारी छुट्टियां लेने के मामले में दुनिया में सबसे निचले पायदानों में से एक पर आते हैं।

अमेरिकी लोग जहां ज्यादा काम करने को तवज्जो देते हैं तो वहीं यूरोपीय देश काम के साथ-साथ छुट्टियां को भी उतना ही महत्व देते हैं। ऑनलाइन पोर्टल एक्सपीडिया की स्टडी के मुताबिक, 63 फीसदी भारतीय अपनी पूरी छुट्टियां नहीं ले पाते। सिक और कैजुअल लीव को छोड़ दें तो औसतन हर भारतीय साल में 21 छुट्टियां ले सकता है।

ग्लोबल सर्वे के अध्ययन में पता चला है कि ज्यादातर लोग साल में 15 छुट्टियां ही ले पाते हैं। इस लिस्ट में स्पेन और दुबई 68% के आंकडे़ के साथ पहले, 67 फीसदी के साथ मलयेशिया दूसरे और 64% के आंकड़े के साथ दक्षिण कोरिया तीसरे नंबर पर हैं। ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी एक्सपीडिया के 2016 वकेशन डेप्रिवेशन अध्ययन में यह भी सामने आया कि 71 फीसदी भारतीयों ने काम की वजह से अपनी छुट्टियां कैंसल कर दीं या टाल दीं।

Related Articles

Back to top button