स्पोर्ट्स

इस IPL में आज पहली बार आमने-सामने होंगे चेन्नई और राजस्थान

स्पॉट फिक्सिंग प्रकरण 2013 में संलिप्तता के कारण दो साल के प्रतिबंध के बाद इंडियन प्रीमियर लीग में वापसी कर रही दो फ्रेंचाइजी राजस्थान और चेन्नई मौजूदा सत्र में आज यहां पहली बार आमने सामने होंगी तो जीत की राह पर लौटने की कोशिश करेंगी. इन दोनों पूर्व चैंपियन टीमों को अपने-अपने पिछले मैचों में हार का सामना करना पड़ा है और वे जीत के साथ अपनी स्थिति बेहतर करना चाहेंगी.

चार मैचों में दो जीत और दो हार के साथ अजिंक्य रहाणे की अगुआई वाली राजस्थान की टीम चार अंक के साथ पांचवें स्थान पर चल रही है, जबकि चेन्नई की टीम ने तीन मैचों में इतने ही अंक जुटाए हैं और टीम बेहतर नेट रन रेट के कारण चौथे स्थान पर है. नए कप्तान रहाणे के साथ उतरी राजस्थान की टीम की शुरुआत खराब रही और उसे पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा. टीम ने अगले दो मैचों में जीत दर्ज की लेकिन पिछले मैच में अपने ही मैदान पर कोलकाता नाइट राइडर्स से सात विकेट से हार गई.

धीमे विकेट पर रहाणे और उनके साथी साझेदारियां निभाने में नाकाम रहे और टीम आठ विकेट पर 160 रन ही बना सकी. केकेआर ने सिर्फ तीन विकेट गंवाकर ही इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया. रायल्स के लिए अब तक संजू सैमसन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 185 रन जुटाए हैं,  जिसमें रायल चैलेंजर्स बेंगलूर के खिलाफ नाबाद 92 रन की पारी भी शामिल है लेकिन उन्हें अन्य बल्लेबाजों का पर्याप्त साथ नहीं मिला है.
रहाणे ने कुछ उपयोगी पारियां खेली हैं लेकिन वह अच्छी शुरुआत का फायदा उठाने में नाकाम रहे हैं.

कृष्णप्पा गौतम और बेन लाघलिन की अगुआई में टीम के गेंदबाजी आक्रमण ने अच्छा प्रदर्शन किया है। लेकिन नीलामी में 12 करोड़ 50 लाख रुपये की बोली लगाकर खरीदे गए इंग्लैंड के आलराउंडर बेन स्टोक्स ने अब तक निराश किया है.

दूसरी तरफ दो बार के चैंपियन सुपरकिंग्स ने गत चैंपियन मुंबई इंडियन्स और केकेआर के खिलाफ लगातार दो जीत के साथ अच्छी शुरुआत की. मुंबई के खिलाफ पहले मैच में ड्वेन ब्रावो ने 30 गेंद में 68 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई जबकि केकेआर के खिलाफ बड़े स्कोर वाले मैच में जीत में सैम बिलिंग्स की भूमिका अहम रही. किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ पिछले मैच में अंबाती रायुडू (49) और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (79) टीम को लक्ष्य के करीब ले गए लेकिन सुपरकिंग्स को चार रन से हार का सामना करना पड़ा.

शेन वाटसन और शारदुल ठाकुर चेन्नई के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई कर रहे हैं जबकि लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने प्रभावित किया है.
हरभजन सिंह और रविंद्र जडेजा की स्पिन जोड़ी का अनुभव टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है.

 

Related Articles

Back to top button