अन्तर्राष्ट्रीय

ईरान-US के बीच हो सकती है बातचीत, ट्रंप ने कहा- ईरानी नेतृत्व चाहता है मुलाकात करना

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उन्हें लगता है कि ईरानी नेतृत्व उनसे मुलाकात और बातचीत करना चाहता है। साथ ही उन्होंने कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र महासभा के आगामी सत्र के दौरान अपने ईरानी समकक्ष के साथ शिखर वार्ता के प्रयास में जुटे हैं। उन्होंने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि मैं आपको बता सकता हूं कि ईरान मुलाकात करना चाहता है। ट्रंप ने बार-बार संकेत दिए हैं कि वह ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी से मिलने के लिए तैयार हैं।

रुहानी के इस महीने न्यूयॉर्क में होने वाले संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र में आने की संभावना है। हालांकि, मुलाकात के संबंध में ईरान की ओर से अभी तक कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

इससे पहले रूहानी ने ट्रम्प प्रशासन पर निशाना साधते हुए कहा था कि अमेरिकियों को यह समझना चाहिए कि बेलगामता और गर्मजोशी उनके पक्ष में काम नहीं करती है दोनों को छोड़ देना चाहिए।

तेहरान और वाशिंगटन के बीच तनाव का माहौल एक बार फिर शुरु हो गया इसके पीछे की वजह ट्रंप सरकार द्वारा 2015 में परमाणु समझौते से पीछे हटना है। साथ ही ट्रंप सरकार ने ईरान के ऊपर कई तरह के प्रतिबंध भी लगा दिए थे।

Related Articles

Back to top button