टॉप न्यूज़

उप्र : संस्कृत व मदरसा बोर्ड की 2314 छात्राएं पाएंगी विद्याधन

दस्तक टाइम्स/एजेंसी

vdलखनऊ। यूपी बोर्ड, सीबीएसई व आईसीएससी के साथ-साथ अब संस्कृत शिक्षा परिषद तथा मदरसा बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण मेधावी छात्राओं को भी कन्या विद्याधन का लाभ मिलेगा। इसके लिए वर्ष 2०15 की इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण मेधावी छात्राओं में 2314 छात्राएं राजधानी से चुनी गई हैं।
कन्या विद्याधन के लिए चुनी छात्राओं में 2० फीसद अल्पसंख्यकों का कोटा भी शामिल है। जिला विद्यालय निरीक्षक ने सीबीएसई व आईएससी कालेजों को चयनित छात्राओं की सूची सत्यापन के लिए भेज दी है।
उन्होंने कहा है कि यदि अभिलेखों में कोई भिन्नता पाई जाती है, तो उसका विवरण तत्काल दें। राजधानी से कन्या विद्याधन पाने वाली इंटरमीडिएट की मेधावी छात्राओं में यूपी बोर्ड से 1563, सीबीएसई से 43, आईएससी से 145, संस्कृत शिक्षा परिषद से 86 तथा मदरसा से 86 छात्राएं शामिल हैं।
जिला विद्यालय कार्यालय के मुताबिक, इन मेधावी छात्राओं ने वर्ष 2०15 की बोर्ड परीक्षा में सार्वाधिक अंक हासिल किए हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक उमेश कुमार त्रिपाठी ने बताया कि सीबीएसई व आईसीएसई बोर्ड से वर्ष 2०15 में बारहवीं उत्तीर्ण छात्राओं की सूची कालेजों को भेज दी गई है।
साथ ही कालेजों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने विद्यालय से वर्ष 2०15 में उत्तीर्ण छात्राओं की सूची से छात्रा का नाम, जाति, प्राप्तांकों आदि की गहन जांच विद्यालय अभिलेखों से कर लें। उसके बाद प्रधानाचार्य से हस्ताक्षरित प्रमाणपत्र की हार्ड व सॉफ्ट कापी उपलब्ध कराएं।

Related Articles

Back to top button