स्वास्थ्य

उबाल कर खाने से बढ़ जाती है इन सब्जियो की पौष्टिकता

vag_5837fff92c60cसब्जियों को उबाल कर खाने से उसका स्वास्थ्य लाभ अधिक होता है. इससे शरीर की इम्युनिटी भी बढ़ती है.  जाने इन सब्जियो के बारे में       –

 1-प्लेन पानी में मुठ्ठी भर गाजर काट कर डालें. इसमें एक चुटकी नमक और थोड़ी सी काली मिर्च मिक्स करें. फिर इसे उबाल कर खाएं, यह आपकी आंखों के लिये काफी पौष्टिक होगी.खून की कमी और पीरियड्स की समस्या को दूर रखने के लिये दिन में एक चुकन्दर उबाल कर खाना चाहिये. चुकन्दर को 3 मिनट से ज्यादा नहीं उबालना चाहिये.

2-जब भी आप आलू खाएं तो उसे उबाल कर ही खाएं क्योंकि उसमें कम कैलोरीज़ होती हैं.शकरकंद में काफी सारा कार्ब होता है जो कि शरीर के लिये बेहद जरुरी है. अगर आप डाइटिंग पर हैं तो शकरकंद खाएं.बींस को कम से कम 6 मिनट तक उबालें. फिर उसमें चुटकी भर नमक और काली मिर्च मिलाएं. उबली हुई बींस मधुमेह के लिये अच्छी होती है.

3-वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर हरी पत्तेदार सब्जियों को उबाल कर खाया जाए तो उसकी ताकत दोगुनी बढ़ जाती है. खास तौर पर मेथी और पालक की सब्जियां.स्वीट कार्न को उबालने में काफी पानी और समय लगता है. पर इस को हम बिना उबाले खा भी नहीं सकते. स्वीट कार्न में पोषण और ढेर सारे रेशे होते हैं जो कि कब्ज को दूर रखता है.

Related Articles

Back to top button