जीवनशैली

एक्सरसाइज करने के ये 5 फायदे, जानकर यकीन नही करेंगे

एक्सरसाइज को फिजिकल फिटनेस के लिए बेहद जरूरी समझा जाता है. लेकिन फिजिकल फिटनेस के साथ एक्सरसाइज मानसिक तौर पर भी व्यक्ति को दुरुस्त रखती है. बढ़ती उम्र के साथ व्यक्ति का दिमाग कमजोर पड़ने लगता है. लेकिन नियमित रूप से एक्सरसाइज कर के हम अपने दिमाग को सेहतमंद रख सकते हैं. दरअसल, एक्सरसाइज करने से दिमाग पर बहुत अच्छा असर पड़ता है. आप अगर सेहत के साथ तनाव मुक्त रहना चाहते हैं तो एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या का हिस्सा जरूर बना लें.

ये हैं एक्सरसाइज करने के फायदे-

1. याददाश्त तेज बनाए-

– कई स्टडी में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि नियमित तौर पर एक्सरसाइज करने से याददाश्त तेज होती है. याददाश्त को तेज करने में कार्डियो या एरोबिक एक्सरसाइज सबसे अहम हैं.

2. स्मार्ट बनाए-

– एक रिसर्च के मुताबिक, एक्सरसाइज करने से ब्रेन डिराइव्ड न्यूरोट्रोफिक फैक्टर (BDNF) प्रोटीन दिमाग में निकलता है. ये प्रोटीन दिमाग की नई कोशिकाओं को बनाने का काम करता है और चीजों को जल्दी याद रखने में मदद करता है.

3. तनाव दूर करे-

– प्रतिदिन एक्सरसाइज करने से व्यक्ति तनाव से सुरक्षित रहता है. इसलिए जब भी आपको तनाव महसूस हो तो एक्सरसाइज जरूर करें.

4. मूड बेहतर करे-

– किसी भी प्रकार की एक्सरसाइज करने से मूड अच्छा होता है. दरअसल, एक्सरसाइज करने से दिमाग में एंडोर्फिन हार्मोन निकलता है. ये हार्मोन आपको अच्छा महसूस कराने में मदद करता है.

5. कॉन्सेंट्रेशन अच्छा बनाए-

– एक स्टडी के मुताबिक, जो बच्चे दिनभर में कम से कम 20 मिनट एक्सरसाइज करते हैं, वो अपनी पढ़ाई पर दूसरे बच्चों के मुकाबले ज्यादा अच्छी तरह ध्यान दे पाते हैं. आप भी अगर अपना कॉन्सेंट्रेशन अच्छा बनाना चाहते हैं तो एक्सरसाइज करना शुरू कर दें.

Related Articles

Back to top button