राष्ट्रीय

एचपीयू में परीक्षा नियंत्रक और प्रमोशन पर फैसला कल

दस्तक टाइम्स एजेन्सी/ hp-university-558e26087744a_exlहिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद की इस वर्ष की 27 जनवरी को होने वाली पहली बैठक में कई हैरान कर देने वाले फैसले आ सकते हैं। इसमें जहां विवि के परीक्षा नियंत्रक साक्षात्कार का फैसला होना तय है, वहीं इसी बैठक में एचपीयू के कैरियर एडवांसमेंट स्कीम के तहत अब तक हुए साक्षात्कार और रीडर तथा प्रोफेसर के रिक्त पदों को भरने के लिए हुए साक्षात्कार के लिफाफे भी खोलने की तैयारी है।

कुछ दिनों से विश्वविद्यालय प्रशासन ने जैसे एक-एक दिन में दो दो विषयों में सीएएस और रीडर प्रोफेसर भर्ती के लिए दनादन साक्षात्कार करवाए, उससे साफ है कि कार्यकारी परिषद की इस बैठक में कई विभागों के शिक्षक पदों के लिफाफे खोल दिए जाएंगे। साथ ही इसी बैठक में गैर शिक्षक वर्ग की पदोन्नति के लिए पात्र उम्मीदवारों को भर्ती का तोहफा इस पहली बैठक में देने की पूरी तैयारी है।

विश्वविद्यालय प्रशासन ने 23 जनवरी को ही आरपीसी रिक्रूटमेंट और प्रमोशन के सभी मामलों को अपनी ओर से निपटा दिया है, जिसे अब सिर्फ ईसी से हरी झंडी मिलना ही बाकी है, जो 27 को मिल जाएगी। विश्वविद्यालय ने शिक्षकों के लिए सीएएस के तहत साक्षात्कार की प्रक्रिया भी पूरी कर ली है। वहीं करीब एक दर्जन विभागों के शिक्षकों की भर्ती के साक्षात्कार की प्रक्रिया भी पूरी कर ली है।

इससे जाहिर है कि अब सिर्फ लेक्चर के पदों को हुई सीधी भर्ती के लिफाफे नहीं खुलेंगे, चूंकि मामला पात्रता शर्तों के चलते लटका हुआ है, और राजभवन के विचाराधीन भी है। मगर अन्य सीधी भर्ती के हुए सभी साक्षात्कार के नतीजे ईसी की बैठक में ले लिए जाएंगे। बैठक में कुछ नई भर्तियों, सुरक्षा कर्मियों, पुस्तकालय स्टाफ भर्ती यूआईआईटी और धर्मशाला में शिक्षक और गैर शिक्षक स्टाफ भर्ती सहित वित्त कमेटी की बैठक से मंजूर मामलों पर भी ईसी अपना फैसला देगी।

आरपीसी, सीएएस में मिलेगी पदोन्नति : प्रो. वाजपेयी
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एडीएन वाजपेयी ने माना कि रीडर और प्रोफेसर की सीधी भर्ती और सीएएस के तहत अब तक हुए साक्षात्कार के लिफाफे खुल सकते हैं। इसके साथ ही गैर शिक्षकों के सभी आरपीसी के मामले निपटाने का भी प्रयास रहेगा। उन्होंने माना कि इसी बैठक में सीओई साक्षात्कार का लिफाफा खुलना है, वहीं लेक्चर की सीधी भर्ती पर पात्रता को लेकर उलझे मामलों के लिफाफे फिलहाल नहीं खुल सकते है।

नैक की टीम के दौरे के चलते जरूरी है शिक्षक भर्ती

नेशनल असेसमेंट एंड एक्रिडिएटेशन काउंसिल (एनएएसी) के फरवरी अंत और मार्च के पहले सप्ताह में संभावित दौरे के मद्देनजर शिक्षक भर्ती के लिफाफे खोलना विवि की मजबूरी भी है। एक साथ विवि में 200 से अधिक रिक्त पड़े पदों के साथ विवि के ग्रेड को बढ़ने की उम्मीद करना बेमतलब होगा। इतने रिक्त पदों के साथ ग्रेडिंग पर उल्टा असर भी पड़ सकता है। इसलिए ईसी की इस बैठक में विवि को शिक्षक भर्ती के लिफाफे खोलना मजबूरी भी बन गई है। विवादित लेक्चर भर्ती के लिफाफे पात्रता शर्तों के चलते रोकने ही पड़ेेंगे।

28 को सेल्फ असेसमेंट रिपोर्ट पर होगी बैठक

एचपीयू ने विवि के भवनों की मरम्मत उसे चकाचक करने के साथ ही नैक की टीम को बुलाने की तैयारियां पूरी कर ली हैं। 28 को विवि में कुलपति की अध्यक्षता में नैक दौरे के मद्देनजर सेल्फ स्टेटस असेसमेंट को बैठक होनी है। इसके बाद यूजीसी को दौरे को न्यौता दे दिया जाएगा। इस पर यूजीसी अगले 10 से 15 दिनों में दौरे की तिथि बताएगी।

 
 
 

Related Articles

Back to top button