उत्तराखंडराज्य

एटीएम के साफ्टवेयर हैक कर उड़ाए लाखों रुपये

हल्‍द्वानी में दो एटीएम के साफ्टवेयर को हैक कर लाखों रुपये निकालने का मामला सामने आया है। इससे बैंक अफसरों के साथ ही कैश डालने वाली हिटैची एजेंसी में हड़कंप मच गया है।

हल्द्वानी: आइसीआइसीआइ बैंक के कालाढूंगी रोड स्थित दो एटीएम को हैक कर लाखों रुपये निकालने का मामला प्रकाश में आया है। इसका पता लगने पर बैंक अफसरों के साथ ही कैश डालने वाली हिटैची एजेंसी में हड़कंप मच गया है। बैंक व एजेंसी ने गोपनीय तरीके से जांच शुरू कर दी है। सूत्रों की मानें तो हैकर्स ने करीब 25 लाख रुपये उड़ाए गए हैं।

सोमवार सुबह कुछ लोगों ने आइसीआइसीआइ बैंक प्रबंधन से कालाढूंगी रोड स्थित बाजपुर बस अड्डा व ऊंचापुल स्थित एटीएम के बंद होने की शिकायत की। एटीएम बंद होने का पता लगने पर बैंक प्रबंधन व कैश जमा करने वाली हिटैची एजेंसी में हड़कंप मच गया। एक्सपर्ट टीम ने मौके पर पहुंचकर जांच शुरू की तो पता चला कि दोनों एटीएम के साफ्टवेयर को हैक कर बंद करने के बाद पूरा कैश निकाल लिया गया था।

दोनों एटीएम में जमा कराए गए कैश व खातों से हुए ट्रांजेक्शन का मिलान किया गया। जांच में पता चला कि दोनों एटीएम से करीब 25 लाख रुपये की नकदी पार कर दी गई है। ये मामला बैंक के आला अफसरों तक पहुंचने के साथ ही एजेंसी व बैंक प्रबंधन ने गोपनीय जांच शुरू कर दी है।

आइसीआइसीआइ बैंक के कम्यूनिकेशन मैनेजर तरुणा व्यास ने बताया कि हल्द्वानी के दो एटीएम से हैकर्स के छेड़छाड़ करने की जानकारी मिली है। एटीएम में रुपये जमा करने वाली हिटैची एजेंसी से जमा कैश व खाताधारकों द्वारा निकाले गए कैश का मिलान कराया जा रहा है। इसकी रिपोर्ट आने पर ही हैकर्स द्वारा निकाले गए कैश की सही जानकारी पता लगेगी।

एसएसपी जन्मेजय प्रभाकर खंडूड़ी ने बताया कि दो एटीएम को हैक कर साइबर अपराधियों के लाखों रुपये निकालने की जानकारी मिली है। बैंक प्रबंधन या कैश जमा करने वाली एजेंसी की ओर से कोई शिकायत पुलिस से नहीं की गई है। बैंक या एजेंसी प्रबंधन की ओर से शिकायत मिलने पर जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Back to top button