लखनऊ

एडवांस टेक्नोलाॅजी है नैनो पार्टिकल

आर्यकुल कालेज में ‘रीसेंट ट्रेंड्स इन बायो मेडिकल टेक्नोलॉजी’ विषय पर राष्ट्रीय सेमिनार


लखनऊ : बिजनौर स्थित आर्यकुल कालेज में ‘रीसेंट ट्रेंड्स इन बायो मेडिकल टेक्नोलॉजी’ पर राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य वक्ता फार्मा फील्ड के विद्वान प्रो. सुरेश्वर पाण्डेय, प्रोफेसर एवं हेड यूनिवर्सिटी आफ वेस्टंडीज व बीबीएयू के एसोसिएट प्रो. डाॅ अंजनी कुमार तिवारी ने क्रमशः अपने अपने पेपर प्रस्तुत किये। कार्यक्रम की शुरूआत कालेज के चैयरमैन के.जी.सिंह, प्रबंध निदेशक सशक्त सिंह, रजिस्ट्रार सुदेश तिवारी, डाॅ.दुर्गेश मणि त्रिपाठी प्राचार्य, प्रो.रविकान्त शोध निदेशक ने द्वीप प्रज्ज्वलित करके आरम्भ की। इसी क्रम में विद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर डा. अंकित सेठ ने अपना पेपर प्रस्तुत कर बच्चों को जानकारी दी।

इसके बाद डाॅ. सुरेश्वर ने प्रतिभागियों को ‘नैनो पार्टिकिल इन माॅर्डन मेडिसिन सिस्टम’ के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि नैनो पार्टिकल एक एडवांस टैक्नोलाॅजी है जिसका प्रयोग टारर्गेटड ड्रग डिलीवरी सिस्टम और डाइग्नोसिस ने प्रयोग किया जाता है यह बायोमेडिकल फील्ड की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है जिससे रोगों को जानने में बहुत ही मदद मिलती है। इसके साथ ही गंभीर रोगों जैसे कीमोथेरेपी, ब्रेन डिसऑर्डर आदि के उपचार में यह टैक्नोलॅाजी बहुत ही सहायक है। इस टैक्नोलाजी को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न अनुसंधान संस्थानों को सरकारी सहायता भी दी जा रही है जो इस क्षेत्र में शोध के लिए होती है। इसके अलावा नैनो टैक्नोलाॅजी ड्रग की क्षमता को बढ़ाने के काम आती है जिससे मरीजों को कम डोज की दवा दी जाती है। इस टैक्नोलाजी को प्रयोग कैंसर के इलाज व रोकथाम में मुख्य रूप से किया जाता है जो इसके इलाज में रामबाण साबित हुआ है।

दूसरे सत्र में बीबीएयू के डाॅ.ए.के.तिवारी ने बच्चों को ‘बायोमेडिकल इमेजिंग’ के बारे में विस्तृत जानकारी दी और कहा कि बायोमेडिकल इमेजिंग के द्वारा गंभीर रोगों की जांच में विशेष रूप से उपयोग में लाया जाता है और साथ ही एमआरआई, सीटी, पीईटी में भी इस प्रणाली का इसका उपयोग किया जाता है। बायोमेडिकल इमेजिंग बुनियादी बायोसाइंस और जैव चिकित्सा अनुसंधान के क्षेत्र में के रूप में चिकित्सा अनुसंधान के क्षेत्र में सबसे महत्वपूर्ण है। इससे रोगी की देखभाल और निदान में बहुत की सार्थक मदद मिलती है। इस सेमिनार का संचालन एच.आर.नेहा वर्मा द्वारा किया। सेमिनार में फार्मेसी विभाग के अध्यक्ष आदित्य सिंह, बालकृष्ण सिंह, शिवभद्रा सिंह, डीन राजीव कुमार जौहरी, स्वाती सिंह, डा. नवनीत बत्रा, संचालिका मिश्रा, बिन्दु सिंह, डा. संजय यादव, निधि कुमारी, डा. रोहित मोहन सहित कालेज के अन्य स्टाफ उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button