स्पोर्ट्स

ऑस्ट्रेलियन ओपनः चौथे दौर में फेडरर, निशिकोरी और शारापोवा

दस्तक टाइम्स एजेन्सी/
fed3-1439927579 (1)विश्व के तीसरे नंबर के खिलाड़ी स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर, सातवीं सीड जापान के केई निशिकोरी तथा महिलाओं में पूर्व चैंपियन और पांचवीं सीड रुस की मारिया शारापोवा ने वर्ष के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के चौथे दौर में प्रवेश कर लिया है।
 
17 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता तथा खिताब के प्रबल दावेदार रोजर फेडरर ने बुल्गारिया के ग्रिमोर दिमित्रोव की कड़ी चुनौती पर 6-4, 3-6, 6-1, 6-4 से काबू पाते हुए टूर्नामेंट के चौथे राउंड में स्थान पक्का कर लिया। 
 
चार बार के ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन फेडरर की यह 300वीं ग्रैंड स्लैम जीत है। शारापोवा ने तीन सेटों तक चले रोमांचक मुकाबले में अमेरिका की लॉरेन डेविस को 6-1, 6-7, 6-0 से हरा दिया।
 
शारापोवा ने चिर परिचित अंदाज में खेलते हुए डेविस को संभलने का मौका नहीं दिया और पहला सेट आसानी से अपने नाम कर लिया। लेकिन इसके बाद उन्हें टाई ब्रेकर में गए दूसरे सेट को गंवाना पड़ा, जिसके बाद शारापोवा ने तीसरे सेट को एक भी गेम गंवाए बिना ही 6-0 से जीत अगले दौर में प्रवेश कर लिया।
 
चौथे दौर में शारापोवा का सामना 12वीं सीड स्विटजरलैंड की बेलिंडा बेनसिस से होगा। रॉड लेवर एरेना में खेले गए तीसरे दौर के रोमांचक मुकाबले में बेनसिस ने यूक्रेन की कातेरिना बोन्दारेंको को 4-6, 6-2, 6-4 से परास्त कर दिया।
 
पहले सेट में मिली हार के बाद बेनसिस ने जबर्दस्त बैक हैंड शॉट की मदद से अगले दोनों सेटों को जीत चौथे राउंड में स्थान पक्का कर लिया। जीत के बाद उत्साहित नजर आ रहीं पांच बार की ग्रैंड स्लैम विजेता शारापोवा ने कहा, ”मुकाबला चुनौतीपूर्ण था और टूर्नामेंट में आगे और भी कड़ा संघर्ष देखने को मिलेगा। अंतिम-16 में बेनसिस एक मुश्किल प्रतिद्वंद्वी साबित होंगी।” 
 
28 वर्षीय शारापोवा के लिए यह 600वीं टूर मैच जीत है। वहीं 13वीं सीड इटली की राबर्टा ङ्क्षवसी तीसरे राउंड में ऊलटफेर का शिकार हो गईं, उन्हें जर्मनी की अन्ना लेना फ्रेडसेम ने 0-6, 6-4, 6-4 से हार का स्वाद चखा दिया। वहीं पुरुषों के मुकाबले में सातवीं सीड जापान के केई निशिकोरी को चौथे दौर में स्थान पक्का करने के लिए काफी पसीना बहाना पड़ा। 
 
स्पेन के गुइलेर्मो गार्सिया लोपेज के खिलाफ उनका मैराथन मुकाबला चार सेटों तक खिंचा जिसे निशिकोरी ने कड़ी मशक्कत के बाद आखिरकार 7-5, 2-6, 6-3, 6-4 से अपनी झोली में डाल लिया।
 
दो घंटे 12 मिनट तक चले मुकाबले में जीत के बाद निशिकोरी ने कहा ”मेरी दाहिनी हथेली में समस्या थी जो कि और भी अधिक होती गई, लेकिन उपचार के बाद मैं बेहतर महसूस कर रहा था। लोपेज के खिलाफ मुकाबला काफी कठिन साबित हुआ और उन्होंने कोर्ट में मुझे कड़ी टक्कर दी। यह जीत काफी शानदार रही।”
 
टूर्नामेंट के चौथे राउंड में निशिकोरी की भिड़ंत जो विल्फ्रेड सोंगा से होगी। नौंवीं सीड स्पेन के जो विल्फ्रेड सोंगा ने हमवतन पियरे ह्यूग्स हर्बर्ट को 6-4, 7-6, 7-6 से हराते हुए अंतिम 16 में प्रवेश कर लिया। 
 
 
निशिकोरी ने कहा ”पिछले वर्ष के फ्रेंच ओपन के क्वार्टरफाइनल में मुझे सोंगा के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी थी। मेरे लिए वह काफी मुश्किल हार साबित हुई थी और मैं इस बार हिसाब चुकता करने के इरादे से उतरुंगा।”
 
वहीं 15वीं सीड बेल्जियम के डेविड गॉफिन ने भी ऑस्ट्रिया के डामिनिक थिएम को 6-1, 3-6, 7-6, 7-5 से चित कर अगले दौर में स्थान सुनिश्चित कर लिया।

Related Articles

Back to top button