व्यापार

कतर एयरवेज की भारत के नए शहरों को जोड़ने की योजना

96940-qatar-airwaysन्यूयार्क : खाड़ी क्षेत्र विमान सेवा कंपनी कतर एयरवेज भारत के नए शहरों से उड़ान शुरू करने के साथ साथ देश से उड़ानों की संख्या बढ़ाना चाहती है। कंपनी को उम्मीद है कि भारत और कतर के बीच द्विपक्षीय हवाई सेवा समझौते की समीक्षा वार्ता जल्दी शुरू होगी।

दोहा की यह एयरलाइन फिलहाल 13 भारतीय शहरों से हर सप्ताह 100 से अधिक उड़ानों का परिचालन करती है। कतर एयरवेज समूह के मुख्य कार्यपाल अधिकारी अकबर अल बकर ने कहा कि विमानन कंपनी भारत सरकार से ‘भविष्य की योजनाओं के अनुसार समझौते के लिए’ बातचीत कर रही है ताकि परिचालन विस्तार किया जा सके।

भारत और कतर की सरकारों के बीच द्विपक्षीय हवाई सेवा वार्ता के संबंध में उन्होंने कहा ‘हमें उम्मीद है इसमें अधिक विलम्ब नहीं होगा। हम भारत सरकार से और बातचीत करेंगे जिसमें हम न सिर्फ अतिरिक्त उड़ान की छूट के लिए अनुरोध करेंगे बल्कि चाहेंगे की हमें और जगहों से उड़ानों के परिचालन की अनुमति दी जाए।’ अल बकर यहां विमानन कंपनी की दोहा से न्यूयार्क के बीच पहली ए-350 उड़ान के मौके पर आए थे जो यहां कल पहुंची।

उन्होंने यह नहीं बताया कि कतर एयरवेज भारत में किन किन नयी जगहों और क्षेत्र तक विस्तार करना चाहती है। उन्होंने कहा कि नयी योजना इस पर निर्भर करेगी कि भारत सरकार कितनी उड़ानों की अनुमति देती है।

उन्होंने कहा, ‘हमने कुछ समय पहले नागपुर से अपना परिचालन बंद करने के बाद से 75 गंतव्य जोड़े हैं।’ यह पूछने पर कि क्या कतर एयरवेज की भारतीय विमानन कंपनी में निवेश की योजना है, अल बकर ने कहा कि फिलहाल कतर की प्रमुख कंपनी की किसी भारतीय विमानन सेवा कंपनी में निवेश की कोई मंशा नहीं है। इससे पहले विमानन कंपनी ने इंडिगो में हिस्सेदारी लेने में रुचि जाहिर की थी।

यह पूछने पर कि क्या वे किसी भारतीय विमानन कंपनी में निवेश पर विचार कर रहे हैं, उन्होंने कहा, ‘पहली बात तो यह कि हम अपनी कंपनी के विस्तार की योजनाओं बाहर चर्चा नहीं करते। हम इसे अपने तक रखते हैं। जब हम कोई निर्णय करेंगे तो आपको पता चल जाएगा।’

 

Related Articles

Back to top button