करिअर

कल से शुरू होंगी बोर्ड परीक्षाएं, पढ़ाई के साथ जरूर करें ये काम

सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं कल से शुरू होने वाली हैं. टेंशन की वजह से स्टूडेंट्स की हार्टबीट बढ़ रही है. वहीं ज्यादा टेंशन स्टूडेंट्स की सालभर की तैयारियों पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. दरअसल, विशेषज्ञ ऐसा मानते हैं और कई अध्ययनों में यह बात साबित भी हुई है कि ज्यादा टेंशन की वजह से व्यक्त‍ि की याददाश्त कमजोर हो जाती है और इससे उसके सोचने-समझने और फैसले लेने की क्षमता पर भी असर पड़ता है. वहीं अगर आप तनावमुक्त परीक्षा देना चाहते हैं तो पढ़ाई के साथ-साथ परीक्षा के दौरान ये काम भी करने होंगे.कल से शुरू होंगी बोर्ड परीक्षाएं, पढ़ाई के साथ जरूर करें ये काम

परीक्षा के दौरान जरूर करें ये काम

स्नैक्स ब्रेक लें- समय कम है और तैयारी ज्यादा करनी है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप पढ़ाई के बीच में ब्रेक नहीं ले सकते. ब्रेक लें और बीच-बीच में बादाम, केला आदि जैसी हेल्दी चीजें जरूर खाएं. इससे आपका दिमाग भी तेज चलेगा.

अपने पालतू जानवर से खेलें- यदि आपके घर में पालतू जानवर है तो आपको मालूम ही होगा पालतू जानवरों के साथ खेलने से तनाव जल्दी कम हो जाता है. पढ़ाई से जब थकान महसूस होने लगे, इनके साथ खेलें.

कुछ हंसने वाले प्रोग्राम देखें- हंसने से टेंशन कम होती है. पढ़ाई से ब्रेक लेकर कुछ कॉमेडी प्रोग्राम जरूर देखें.

फोन बंद कर दें- पढ़ाई करते हुए वैसे भी फोन से दूर ही रहना चाहिए. लेकिन फोन से दूरी आपको तनाव से भी दूर रख सकती है. वहीं हो सकता है आपके दोस्त बार-बार मैसेज भेजें या कॉल कर आपकी तैयारी के बारे में पूछें. इससे आपका तनाव और बढ़ जाएगा. इसलिए बेहतर होगा कि अपना फोन बंद कर दें.
फेवरेट गाने सुनें- काफी देर से पढ़ाई कर रहे हैं तो अपने फेवरेट गाने सुन सकते हैं. ऐसा करने से आप रिलैक्स महसूस करेंगे.

Related Articles

Back to top button