मनोरंजन

कही आपका जिम ट्रेनर भी आपके ऊपर तो नहीं लगा रहा ये 4 पाबंदियां

वजन बढ़ते ही लोग जिम ज्वाइन कर लेते हैं और यही चाहते हैं कि उनका बढ़ा हुआ वजन जल्दी से कम हो जाए। इसके लिए वो जिम ट्रेनर के सुझाव को भी अपनाते है और कुछ चीजों को खाना छोड़ देते है। धीरे-धीरे उनका ऐसा माइंडसेट हो जाता है कि उनके मन में खाने पीने की कुछ चीजों को लेकर भ्रम पैदा हो जाता है। 

कही आपका जिम ट्रेनर भी आपके ऊपर तो नहीं लगा रहा ये 4 पाबंदियांतो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर कौन से ऐसे भ्रम है जिनको डाइट के अनुसार चलने वाले लोग अपने मन में जगह बना लेते हैं। 

सप्लिमेंट ही लें
अक्सर ऐसा देखा गया है कि लोग जिम ट्रेनर की बात मानकर सिर्फ सप्लीमेंट पर ही चलते हैं। ऐसा करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। आपने खानपान में इसकी हिस्सेदारी सिर्फ 10 फीसदी की ही होनी चाहिए। इससे ज्यादा इन सप्लीमेंट्स पर निर्भर करना भारी पड़ सकता है।

बाहर के खाने को न खाएं
जिम ज्वाइन करते हुए लोग बाहर के खाने को सबसे पहले इग्नोर करते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनके मन में ये बात बैठ जाती है कि बाहर का खाना खाने से वजन बढ़ जाता है। अगर आप ऐसा ही सोच रहे हैं तो सावधान हो जाइए। 

बाहर का खाना भी सेहत के लिए जरूरी होता है क्योंकि कभी कभी बाहर का खाना खाने से रोगप्रतिरोधक क्षमता पर कोई असर नहीं पड़ता साथ ही रोजमर्रा के रुटीन से अलग करने से दिमागी तौर पर शांति मिलती है। 

केला से बढ़ता है मोटापा
अक्सर लोगों को आपने ये कहते हुए सुना होगा कि केला को खाने से मोटापा बढ़ता है। केला में फाइबर और पैक्टिन पाया जाता है। केला में वसा कम मात्रा में पाया जाता है साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने का भी काम करता है। 

किसमें होती है कितनी कैलोरी
कुछ भी खाने से पहले लोग उसमें कितनी कैलोरी होती है सबसे पहले यही देखते हैं। हालांकि आपको इस बात का सही पता होना चाहिए कि किस चीज में कितनी कैलोरी होती है और कितनी कैलोरी का सेवन आपको एक दिन में करना चाहिए। 

 

Related Articles

Back to top button