अजब-गजबमनोरंजन

‘काबिल’ का असर, अपनी आंखें डोनेट करेंगे ऋतिक रोशन

नई दिल्ली। हाल ही में रिलीज़ हुई ‘काबिल’ में नेत्रहीन का किरदार निभाने के बाद ऋतिक रोशन ने एक बड़ा फैसला लिया है। ऋतिक रोशन ने अपने जन्मदिन पर आंखें दान करने का फैसला लिया है। काबिल 25 जनवरी को रिलीज़ हुई थी, फिल्म में ऋतिक के किरदार को जबरदस्त तारीफ मिली है।

ऋतिक रोशन ने अपने बर्थडे पर नेत्रदान करने का संकल्प लिया

मुंबई के वडाला स्थित आदित्य ज्योत आई हॉस्पिटल के चेयरमैन डॉ. एस. नटराजन ने बताया कि दिसंबर में काबिल का ट्रेलर देखने के बाद मैंने राकेश रोशन को फोन किया। मैंने उनसे पूछा कि क्या ऋतिक नेत्रदान करेंगे? राकेश रोशन ने कहा कि ऋतिक भी इसके बारे में सोच रहे थे।

ऋतिक से बात होने पर उन्होंने कहा कि इस काम के लिए उनके जन्मदिन से अच्छा और कोई दिन नहीं हो सकता, वो अपने जन्मदिन पर किसी के जीवन में रोशनी भरने का संकल्प लेकर जन्मदिन को सेलिब्रेट करना चाहेंगे। इतना ही नहीं ऋतिक ने उस समय अपने नेत्रदान को प्रचारित न करने की शर्त भी रखी। क्योंकि वो अपने नेत्रदान का इस्तेमाल फिल्म के प्रमोशन के लिए नहीं चाहते थे। बल्कि वो चाहते थे कि फिल्म देखने के बाद लोग खुद नेत्रदान के लिए आगे आएं। 

फिल्म बनाने के दौरान जब ऋतिक ने एनपीसीबी की रिपोर्ट देखी तो उनके बहुत दुख हुआ, क्योंकि 2020 तक भारत में दृष्टिबाधितों की संख्या बढ़कर लगभग 1.6 करोड़ पहुंच जाएगी।इस समस्या से निपटने के लिए एक अनुमान के मुताबिक अगर हर वरसाल दो लाख कार्निया की आवश्यकता है। जबकि अभी सिर्फ 30 हजार कार्निया ही एक साल में मिल पाते हैं। डॉ. नटराजन ने बताया कि जापान और श्रीलंका में नेत्रदान करने वालों की संख्या सबसे ज्यादा है। हमारा देश आबादी के लिहाज से दूसरा सबसे बड़ा देश है। मगर नेत्रदान में वह सबसे फिसड्डी है।

दुनिया में करीब 4.5 करोड़ दृष्टिहीन हैं जिनमें करीब 1.5 करोड़ भारत में हैं। जबकि 75 फीसद मामलों में दृष्टिदोष को दूर किया जा सकता है। डॉ. नटराजन ने उम्मीद जताई कि ऋतिक का संकल्प लोगों को नेत्रदान के लिए प्रोत्साहित करेगा।

Related Articles

Back to top button