फीचर्डराष्ट्रीय

कार्डलेस होगी भारतीय अर्थव्यवस्था: अमिताभ कांत

नई दिल्ली । नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा है कि आने वाले दिनों में एटीएम और डैबिट-क्रैडिट कार्ड का चलन बंद होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि भारत में टैक्नोलॉजी के बढ़ते प्रसार के कारण डिजिटल ट्रांजैक्शन मोबाइल वॉलेट्स और बायोमीट्रिक माध्यमों के जरिए ही किए जाएंगे।

भारत में फिजिकल बैंकिंग लगभग समाप्त हो चुकी है और यहां टैक्नोलॉजी तेजी से भारत में पांव पसार रही है कि अगले तीन-चार सालों में डिजिटल ट्रांजैक्शन मोबाइल वॉलेट और बायोमीट्रिक माध्यमों से ही होंगे। कांत ने पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की व्यापार और निवेश सेवा सुविधाएं लांच करने के मौके पर कहा कि टैक्नोलॉजी का भारत के विकास में महत्वपूर्ण योगदान रहेगा।

कांत ने कहा कि दुनियाभर में छाई आर्थिक मंदी के बावजूद भारत का 7.6 प्रतिशत की दर से विकास हो रहा है। अमरीका और यूरोप के लोग अब बूढ़े हो रहे हैं, वहीं भारत दिन ब दिन जवान होता जा रहा है। दूसरी तरफ भारत में बिजनेस करना आसान होता जा रहा है। हम पुराने और बेकार कानून को खत्म कर रहे हैं। पिछले साल हमने करीब 1200 बेकार कानूनों को खत्म किया। उन्होंने कहा कि भारत ग्लोबलाइजेशन की तरफ बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है।

Related Articles

Back to top button