अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

किम जोंग ने फिर दी अमेरिका को धमकी, कहा- गुआम के लिए था मिसाइल परीक्षण

अमेरिका और साउथ कोरिया के संयुक्त सैन्य अभ्यास से नॉर्थ कोरिया बौखला गया है। नॉर्थ कोरियन लीडर किम जोंग उन ने इस सैन्य अभ्यास को लेकर अमेरिका को धमकी देते हुए कहा कि मंगलवार को नॉर्थ कोरिया के द्वारा किया गया मिसाइल परीक्षण गुआम के लिए ही था। आपको बता दें कि कल नॉर्थ कोरिया ने जापान के ऊपर से अपनी एक मिसाइल दागी थी, जिसे जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने अपने देश के लिए बेहद गंभीर और चिंताजनक बताया था, तो वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चेतावनी देते हुए कहा कि सारे विकल्प मौजूद हैं।

सिरसा डेरे से 7 हजार भक्त निकाले, महिलाएं बोलीं, हमें लाल चुन्नी लेकर बुलाया था

किम जोंग ने फिर दी अमेरिका को धमकी, कहा- गुआम के लिए था मिसाइल परीक्षणअमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच सैन्य अभ्यास पर बौखलाया किम जोंग
उत्तर कोरिया के साथ बढ़ते तनाव के बीच पिछले दिनों दक्षिण कोरिया और अमेरिकी सुरक्षा बलों ने संयुक्त सैन्य अभ्यास किया था। इससे बौखलाए उत्तर कोरिया ने कहा था कि अमेरिका हमें परमाणु युद्ध की ओर धकेलने का गंदा खेल खेल रहा है। इस दौरान किम जोंग ने अमेरिकी द्वीप गुआम पर बड़े हमले की धमकी भी दी थी।

उत्तर कोरिया के मिसाइल टेस्ट पर बोले ट्रंप- ‘सारे विकल्प मौजूद’
उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण पर मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चेतावनी देते हुए कहा कि सारे विकल्प टेबल पर मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि खतरनाक और अस्थिर क्रियाएं उत्तर कोरिया को बाकी के देशों से अलग कर रही हैं। जारी बयान में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि पूरी दुनिया उत्तर कोरिया के संदेश को साफ तरीके से समझ रही है। उत्तर कोरिया की ये शासन पद्धति बाकी के साथी देशों के साथ अपने न्यूनतम इंटरनेशनल स्टेंडर्ड को दर्शाती है।

म्यांमार: 48 घंटों से जारी हिंसा, जान बचाने के लिए घर छोड़कर भाग रहे रोहिंग्या मुसलमान

व्हाइट हाउस ने बताया कि इससे पहले, उन्होंने जापानी प्रधानमंत्री शिंजो अबे के साथ बात की। दोनों नेताओं ने सहमति के साथ कहा कि उत्तर कोरिया संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और कोरिया गणराज्य के साथ ही दुनिया भर के देशों के लिए एक गंभीर और प्रत्यक्ष खतरा बन गया है। व्हाइट हाउस के मुताबिक, ट्रम्प और अबे ने उत्तर कोरिया पर दबाव बढ़ाने और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को ऐसा करने की पूरी कोशिश करने के लिए प्रतिबद्ध किया।

आग में घी डाल रहे हैं अमेरिका-साउथ कोरिया
आपको बता दें कि उत्तर कोरिया की नाराजगी को नजरअंदाज करते हुए अमेरिका और दक्षिण कोरिया इन दिनों सालाना सैन्य अभ्यास में जुटे हैं। उत्तर कोरिया ने इस सैन्य अभ्यास की निंदा करते हुए इसे ‘आग में घी’ डालने जैसा बताया है। हालांकि अमेरिका ने इस सैन्य अभ्यास को रक्षात्मक बताया है लेकिन उत्तर कोरिया इसे हमले की तैयारी के तौर पर देख रहा है।

उत्तर कोरिया ने कहा कि प्योंगयांग और वाशिंगटन के बीच बढ़ते तनाव के बावजूद अगर अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास किया जाता है तो यह कोरियाई द्वीप के लिए अच्छा नहीं होगा।

 

Related Articles

Back to top button