जीवनशैली

कुँए में मिला विदेशी पक्षी, वन विभाग ने खूब की खातिरदारी

प्रतापगढ़: चार दिन पहले वन विभाग को ग्रामीणों ने जानकारी दी थी कि मचलाना गांव के समीप एक कुए में बड़ा-सा सफेद पक्षी गिर गया है. इस पर वन विभाग की टीम घटनास्थल पर पहुंची. वनकर्मियों ने देखा कि कुए में व्हाइट पेलिकन घायल अवस्था में पड़ा हुआ है. ग्रामीणों के सहयोग से उसे कुँए से बाहर निकाल लिया गया और वन विभाग के रेस्क्यू सेंटर पर लाया गया.

पेलिकन के पंखों के नीचे कुछ गहरा जख्म हो गया था. जिससे वो बीमार हो गया, जिससे वो उड़ नहीं पा रहा था. चार दिनों तक पशु चिकित्सालय में उसका उपचार करवाया गया. जख्म सूखाने के लिए इंजेक्शन भी दिए गए. इस बीच रेस्क्यू सेंटर में पेलिकन की जमकर खातिरदारी भी की गई. पेलिकन को खाने के लिए भी मछलियां दी गई. शुरू में तो वह मछलियों को खाने से मना करते हुए चोंच से पकड़ कर हवा में उन्हें उछालता रहा. बाद में जब उसे लगा कि वहां कोई मौजूद नहीं है, तो इसने पेट भर कर मछलियां खाई. वनकर्मियों ने इस विदेशी मेहमान मादा पेलिकन का जब नाप लिया तो इसकी लंबाई 55 इंच, चोंच की लंबाई एक फीट से ज्यादा और वजन 10 किग्रा पाया गया. पंखों का फैलाव लगभग 8 फीट है.

जब यह पक्षी स्वस्थ हो गया, तो वनकर्मियों ने उसे मचलाना तालाब में ले जाकर छोड़ दिया. पानी में जाते ही पेलिकन में जैसे नई जान आ गई और वह तैरता हुआ वनकर्मियों की आंखों से ओझल हो गया. व्हाइट पेलिकन को हवासिल नाम से भी पहचाना जाता है. भारत में यह विदेशी पक्षी वाइल्ड प्रोटेक्शन एक्ट 1972 के शेड्यूल 5 में शामिल है.

Related Articles

Back to top button