स्पोर्ट्स

कोटला में 30 साल से नहीं हारी है टीम इंडिया

नई दिल्ली : भारत और श्रीलंका के बीच तीसरा टेस्ट शनिवार से यहां शुरु होगा। इस सीरीज में अब तक टीम इंडिया 1-0 से आगे है। ऐसे में उसका लक्ष्य इस मैच को जीतकर सीरीज पर कब्जा करना रहेगा। अब तक का श्रीलंकाई टीम का प्रदर्शन देखा जाये तो ये मैच भी टीम इंडिया के लिए जीतना कठिन नहीं होगा। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का घरेलू मैदान भी है। आंकडों पर नजर डालें तो इसमें टीम इंडिया का पलड़ा भारी है। कोटला के मैदान पर भारतीय टीम पिछले 30 साल से टेस्ट मैच में नहीं हारी है। अब विराट के सामने इस रिकार्ड को बनाये रखने की जिम्मेदारी होगी। श्रीलंका की टीम ने कोटला के मैदान पर एकमात्र टेस्ट मैच 2005 में खेला था। इस टेस्ट मैच में उसे भारत के हाथों 188 करारी हार का सामना करना पड़ा था।

कोटला के मैदान पर भारतीय टीम को आंखिरी बार 1987 में वेस्टइंडीज़ ने हराया था। इसके बाद कोटला में भारतीय टीम ने 11 टेस्ट मैच खेले हैं और इनमें से दस मुकाबलों में टीम इंडिया जीती है। एक मुकाबला ड्रॉ रहा।
इस मैदान पर10 नवम्बर 1948 को खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था। टीम इंडिया ने अभी तक कोटला में 33 टेस्ट मैच खेले हैं। इन 30 में से टीम इंडिया ने 13 में जीत हासिल की है, तो 6 मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा है। इसके साथ ही साथ 14 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं।

Related Articles

Back to top button