टॉप न्यूज़फीचर्डब्रेकिंगराष्ट्रीय

कोरोना: देश में एक दिन में सामने आये 704 केस, 28 की मौत…

सोमवार रात तक मरीजों की संख्या 4281 पहुंच गई। इनमें करीब 1500 तब्लीगी जमात से जुड़े हैं। एक दिन में ही 704 नए मरीज मिले हैं। वहीं, 28 और संक्रमितों की मौत के साथ मृतक संख्या 111 हो गई। दिल्ली में सोमवार को 22 नए मरीजाें के बाद अब 525 संक्रमित हैं। इनमें नौ मरकज से जुड़े हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया, 30 जनवरी को देश में पहला मरीज मिलने के बाद 64 दिन में संक्रमितों की संख्या दो हजार पहुंची थी, लेकिन चार दिन में इससे ज्यादा मरीज मिल गए। 30 जनवरी से 2 अप्रैल तक 2,069 मरीज थे। इसके बाद रोज औसतन 500 से केस बढ़े और चार दिन में 2,212 नए मरीज मिले। अब तक 318 मरीज ठीक हुए हैं। अग्रवाल ने कहा, जमात से जुड़े संक्रमितों की संख्या बढ़ सकती है।

जमात से जुड़े 2,083 विदेशी लोगों में से 1,750 को वीजा नियम तोड़ने पर ब्लैकलिस्ट किया गया है।

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्यों को ऑक्सीजन सहित दवाइयों और अन्य जरूरी मेडिकल चीजों की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

मलेरियारोधी दवा केवल स्वास्थ्यकर्मियों के लिए
स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया, कोरोना रोगियों के संपर्क में आए लोगों और उनका इलाज कर रहे स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए मलेरियारोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन के उपयोग की अनुमति दी है, हालांकि इसके असर का प्रमाण अभी सीमित है। सामुदायिक स्तर पर उपयोग के लिए पर्याप्त सुबूत नहीं हैं।

अब तक कुल संक्रमित हैं देश में 4281
2,212 नए मरीज 4 दिन में
1500 जमात से जुड़े हैं नए मरीजों में
525 संक्रमित दिल्ली में, 22 नए मरीज

रोज एक लाख जांच करने की तैयारी
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद रोज एक लाख सैंपल की जांच की तैयारी कर रहा है। परिषद क्षमता बढ़ाने में जुटा है, ताकि आने वाले समय में बेहद विपरीत हालात बनें तो मुकाबला कर सकें। 5 लाख जांच किट के आदेश में से आधे 9 अप्रैल तक पहुंचेंगे। बाकी किट चार दिन बाद राज्यों को दी जाएंगी। आईसीएमआर ने बताया कि सोमवार शाम रात नौ बजे तक देश में 1,01,068 सैंपलों की जांच हो चुकी है।

थूकने पर हत्या के प्रयास का केस
हिमाचल प्रदेश: डीजीपी सीताराम मरडी ने कहा कि अगर संक्रमित ने किसी पर थूका तो मरीज के खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया जाएगा। इससे किसी अन्य की मौत हुई तो हत्या का मामला दर्ज होगा।

असम: स्वास्थ्य मंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने कहा है कि सरकार के बार-बार अपील के बावजूद जांच के लिए सामने नहीं आने वाले जमातियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी।

कानपुर : आईजी रेंज मोहित अग्रवाल ने भी कहा है कि जमातियों से संपर्क की सूचना छिपाने वालों पर हत्या के प्रयास व उनसे संक्रमण के बाद मौत पर हत्या का केस दर्ज होगा।

लॉकडाउन तोड़ने के आरोप में देशभर में 90,918 लोग गिरफ्तार हुए हैं। वहीं, 69,589 गाड़ियां जब्त हुई हैं।

देश में महामारी दूसरे और तीसरे चरण के बीच ही
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में महामारी दूसरे और तीसरे चरण के बीच ही है। दरअसल, एम्स के निदेशक व बीमारी से निपटने के लिए बनी टास्क फोर्स के सदस्य डॉ. रणदीप गुलेरिया ने देश के कुछ हिस्सों में स्थानीय स्तर पर सामुदायिक संक्रमण की बात कही थी।

Related Articles

Back to top button