उत्तर प्रदेशफीचर्डब्रेकिंग

कोविड मरीज से संपर्कित 15 लोगों का होगा टेस्ट, मुख्यमंत्री योगी ने दिए निर्देश

लखनऊ, 06 जून (हि.स.)। उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में 1165 नए कोरोना केस सामने आए हैं। वहीं, 2446 मरीज ठीक हो चुके हैं। हालांकि प्रदेश में अभी भी कुल 17928 केस सक्रिय हैं। यह जानकारी रविवार को कोविड-19 प्रबंधन हेतु गठित टीम-09 ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दी है। इस मौके पर योगी योगी ने निर्देश दिए हैं कि हर एक पॉजिटिव केस की पुष्टि पर उसके संपर्क में आये न्यूनतम 15 लोगों तक ट्रेसिंग-ट्रेस्टिंग कराई जाए।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि कोरोना महामारी के दृष्टिगत प्रदेश की स्थिति हर दिन के साथ बेहतर होती जा रही है। हमारे 36 जिलों में सिंगल डिजिट में केस आये हैं। उन्होंन कहा कि वायरस कमजोर पड़ा है, समाप्त नहीं हुआ। थोड़ी सी लापरवाही बहुत भारी पड़ सकती है। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना सभी की जिम्मेदारी है।

वहीं, अद्यतन स्थिति के अनुसार जनपद वाराणसी, गौतमबुद्ध नगर, मुजफ्फरनगर और गाजियाबाद में कुल सक्रिय मरीजों की संख्या 600 से कम हो गई है। ऐसे में सोमवार से इन जिलों में भी सप्ताह में पांच दिन सुबह 07 बजे से सायं 07 बजे तक कोरोना कर्फ्यू से छूट दी जाएगी। साप्ताहिक व रात्रिकालीन बन्दी सहित अन्य सभी संबंधित नियम इन जिलों में लागू होंगे। हालांकि मेरठ, लखनऊ, सहारनपुर और गोरखपुर जनपद की स्थिति पर सतत नजर रखी जाए। इन जिलों के संबंध में मंगलवार को विचार किया जाना उचित होगा।

योगी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के सभी अस्पतालों में सेवारत स्टाफ निर्धारित गणवेश में ही रहे। उनके गणवेश पर उनका नाम पर पद नाम अवश्य लिखा हो, ताकि मरीज और परिजनों को सुविधा हो।

उल्लेखनीय है कि, बीते 24 घंटे में 03 लाख 10 हजार सैम्पल टेस्ट हुए हैं। पॉजिटिविटी दर 0.4 फीसदी रही, जबकि रिकवरी दर 96.7 प्रतिशत हो चुकी है। उत्तर प्रदेश में अब तक 05 करोड़ 13 लाख से अधिक कोविड टेस्ट हो चुके हैं।

 

Related Articles

Back to top button