जीवनशैली

क्या आप जानते हैं नग्न अवस्था में सोने के ये बड़े लाभ, जानकर आप भी हो जायेंगे खुश

पर्याप्त नींद लेना सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन कई लोग कुछ कारणों से पर्याप्त नींद नही ले पाते हैं। कई बार आपके कपड़ेे ही आपकी नींद में बाधा बनते हैं तो ऐसी स्थिति में आप बिना कपड़ों के भी आराम से सो सकते हैं और इसके कई फायदे भी हैं। तो आगे हम आपको बता रहे हैं बिना कपड़ों के नग्न अवस्था में सोने से होने वाले फायदों के बारे में।क्या आप जानते हैं नग्न अवस्था में सोने के ये बड़े लाभ, जानकर आप भी हो जायेंगे खुश

ज्यादा खुश और फ्री महसूस करते हैं

सोच कर देखिए कि यदि आप बिना पैंट, अंडरवियर और वुमेन बिना कोई टाइट ब्रा पहने हुए दो चादरों के बीच सो रहे हैं तो कैसा फील होगा। आप ज्यादा आराम और फ्री महसूस करेंगे, अच्छे और सुखद एहसास के लिए प्रत्येक व्यक्ति को सोने के इस तरीके का प्रयोग करना चाहिए।

स्किन से स्किन का टच होना

यदि आप शादी-शुदा हैं या फिर अपने पार्टनर के साथ रह रहे हैं तो न्यूड होकर सोना एक-दूसरे की स्किन से टच में रहने का यह एक अच्छा चांस है, खासकर जब आप कडलिंग कर रहे हों उस समय अपने पार्टनर की बॉडी से पूरी तरह से टच में रहते हैं। पार्टनर के साथ इस तरह से टच में रहने से आपकी सेक्स लाइफ ज्यादा एक्टिव रहती है और बॉडी से ऑक्सीटोसिन ज्यादा मात्रा में निकलता है जिससे आप अपने पार्टनर के साथ और उसके बारे में ज्यादा अच्छा महसूस करते हैं।

अच्छी नींद में सहायक

जब आप कपड़े पहन कर सोते हैं तो कहीं आपके कपड़े चादर में फंसते हैं कहीं आपके पार्टनर को आपके कपड़ों से परेशानी होती है, तो इन सभी परेशानियों से बचने के लिए बिना कपड़ों के सोएं। इससे आपको अच्छी और गहरी नींद आती है। इसके लिए आपको किसी विज्ञान की जरूरत नही है कि अच्छे स्वास्थ के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी है।

स्किन के लिए अच्छा है

आपके शरीर के अंगों को भी सांस की जरूरत होती है क्योंकि बॉडी के कुछ हिस्से गर्मी में भी पूरी तरह से ढ़के रहते हैं, जैसे प्राइवेट पार्ट, अंडरआर्म्स, पैर आदि दिनभर कपड़ों से ढ़के रहते हैं। इसलिए जब आप बिना कपड़ों के सोते हैं तो इन अंगों में भी ठीक ढ़ंग से हवा लगती है। ऐसा करने से नमी से होने वाली स्किन संबंधी बीमारी, पैरों में होने वाले फंगल इंफेक्शन आदि से आप बचे रहते हैं।

कोर्टीसोल नियंत्रित रहता है

कोर्टीसोल शरीर में पाया जाने वाला बहुत ही अजीब केमिकल होता है, यदि यह शरीर में सही ढंग से नियंत्रित नही होता है तो इसके काफी नुकसान भी हैं। जब आप बिना कपड़ों के सोते हैं तो इससे आपके बॉडी का तापमान नियंत्रित रहता है जिससे आपके बॉडी में सही तरीके से कार्टिसोल का निर्माण होता है। यदि आप ज्यादा गर्म तापमान में सोते हैं तो जगने पर आपका कार्टिसोल लेवल भी हाई होता है जिससे आप तनाव और ज्यादा भूख महसूस करते हैं इससे वजन बढ़ना और अन्य समस्याएं होती हैं। इसलिए न्यूड होकर सोएं जिससे आपके बॉडी का तापमान नियंत्रित रहता है, अच्छी नींद भी आती है और बॉडी सही तरीके से कार्टीसोल का निर्माण कर उसे नियंत्रित करती है।

मेलाटोनिन और उम्र बढ़ाने वाला हार्मोन नियंत्रित रहता है

जिस जगह आप सोते हैं यदि उस जगह के टेम्प्रेचर को 70 डिग्री फारेनहाइट रखते हैं तो यह आपके मेलाटोनिन और उम्र बढ़ाने वाले हार्मोन को नियंत्रित रखता है क्योंकि ये केमिकल आपके उम्र को बढ़ने(बूढ़ा होने) से रोकते हैं और आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। जब आप कपड़े पहन कर सोते हैं तो बॉडी का टेम्प्रेचर ज्यादा होता है जो इन हार्मोंस के काम को प्रभावित करता है, दूसरे शब्दों में कहें तो कपड़े पहन कर सोने से आप जल्दी बूढ़े होते हैं।

सेक्स आर्गन को स्वस्थ रखता है

यदि आप ठंडे वातावरण में सोते हैं तो आपके टेस्टीज़(वृषण) भी उसी टेम्प्रेचर में होते हैं। इससे आपके स्पर्म हेल्दी होते हैं और प्रजनन क्षमता सही रहती है। महिलाओं का ठंडे और हवायुक्त वातारण में सोने से उनमें यीस्ट इंफेक्शन का खतरा नही होता क्योंकि यीस्ट गर्म या नमी युक्त वातावरण में ज्यादा पैदा होता है।

गर्मी में भी आराम से सोएं

गर्मी के मौसम में अच्छी नींद एक कठिन काम है, यदि आपके बेडरूम में ए.सी. नही है तो आपको अपको घुटन भी महसूस हो सकती है। इसलिए ऐसी स्थिति में कपड़े उतार कर सोने से आप आराम महसूस करेंगे और अच्छी नींद आएगी। यदि आप बीमार हैं या बाहर का मौसम ठंडा है तो आपको कपड़े पहन कर सोना चाहिए इससे आपको खुद को गर्म रखने में मदद मिलती है और आपकी बीमारी ठीक होगी।

Related Articles

Back to top button