जीवनशैली

क्या आप जानते हैं मशरूम के इतने चमत्कारी गुणों के बारे में

मशरूम एक पौष्टिक, स्वास्थ्यवर्धक एवं औषधीय गुणों से भरपूर रोगरोधक सुपाच्य खाध पदार्थ है। इसमें कालवासिन, क्यूनाइड, प्रोटीन, लेंटीनिन, क्षारीय की उपस्थिति मानव शरीर में टयूमर बनने से रोकती हैं। मशरूम शरीर में कोलेस्ट्राल एवं शर्करा के अवशोषण को कम करता है। इसमें सोडियम साल्ट नहीं पाया जाता है। जिसकी वजह से मोटापे, गुर्दा तथा हृदय घात रोगियों के लिए आर्दश आहार माना गया है।

मशरूम में दूसरी सब्जियों के मुकाबले प्रोटीन, विटामिन ई और सिलेनिमय अधिक मात्रा में पाया जाता हैं। यह त्वचा व बालों को स्वस्थ रखने के साथ-साथ हार्ट डिजीज से रक्षा करता है। ये इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं।

मशरूम की प्रजातियां और उनके गुण-:

शाकटेक प्रजाति का मशरूम खासतौर पर इम्युनिटी बढाता है, तो रेशी मशरूम हाई ब्लडप्रेशर और दामा से फाइट करता है। माइटेक मशरूम यब्लडप्रेशर और लीवर डिजीज को सही करने काम करता है। यह लौह तत्व आयरन का मुख्य स्त्रोत है। यह शरीर में रक्त की कमी होने पर उसे रोकता है।

सामान्य तौर पर डायबिटीज के रोगियों के लिए भोजन में बहुत अधिक सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है किन्तु यदि रोगी को मशरूम पसंद है तो इसका सेवन उसके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होगा। हाल ही में हुए एक रिसर्च के अनुसार यह बात सामने आयी हैं कि अगर नियमित रूप से मशरूम के सेवन से डायबिटीज के रोगियों यके लिए बहुत लाभकारी होगा।

मोटापा करे कम-: मशरूम में लीन प्रोटीन होता है जो कि वेट कम करने बडा मददगार होता है। मोटापा कम करने वालों को प्रोटीन डाइट पर रहने को बोला जाता है, जिसमें मशरूम खाना अच्छा माना जाता है।

मैटाबॉलिज्म-:मशरूम में विटामिन बी होता है जो कि आपके खाने को ग्लूकोज में बदल कर ऊर्जा पैदा करता है। विटामिन बी2 व बी3 इस कार्य के लिये उत्तम है।

रिसर्च के अनुसार-:मशरूम में कैंसर, एचअइवी संक्रमण और कई घातक रोगों के उपचार के गुण मौजूद हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि डायबिटीज यके रोग में मशरूम के सेवन से रक्त में पाया जाने वाली शर्करा को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

Related Articles

Back to top button