जीवनशैलीस्वास्थ्य

क्या आप भी गर्मी में जी मिचलाने की समस्या से परेशान हैं? तो अपनाएं घरेलू नुस्खे

नई दिल्ली : गर्मी के मौसम में जी मिचलाने की दिक्कत किसी को भी हो सकती है जिसमें ऐसा महसूस होता है जैसे सीने में कुछ जल रहा हो, पेट में गुड़गुड़ हो रही हो और बस उल्टी आने ही वाली हो. ज्यादातर एसिडिटी होने पर या ट्रेवल करने के दौरान जी मिचलाने लगता है और यह बच्चों और बड़ों सभी को महसूस होता है.

नींबू का ताजगीभरा स्वाद जी मिचलाने पर तुरंत असर दिखाता है. इसमें न्यूट्रिलाइजिंग एसिड्स होते हैं जो बाईकार्बोनेट बनाते हैं और जी मिचलाने की समस्या में आराम देते हैं. एक गिलास में हल्का गर्म पानी लेकर उसमें नींबू का रस और नमक मिलाएं और पी लें.

जी मिचलाने पर कुछ मसाले भी अच्छा असर दिखाते हैं जिनमें से एक सौंफ है. सौंफ का पानी या सौंफ के पाउडर के सेवन से भी जी मिचलाना (Nausea) दूर होता है. आप चाहें तो सौंफ के दाने चबा भी सकते हैं.

हर घर में पाए जाने वाला अदरक अपने कई गुणों के लिए जाना जाता है. हालांकि, गर्मी के मौसम में अदरक का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए लेकिन जी मिचलाने पर अदरक की चाय फायदा पहुंचाती है. एक कप में गर्म पानी लेकर उसमें अदरक (Ginger) को घिस कर डालें और पिएं.

जी मिचलाने पर इलायची भी फायदा देती है. आपको जब भी ऐसा लगे कि जी मिचलाने लगा है और उल्टी (Vomiting) आने वाली है तो 2 इलायची अपने मुंह में डालकर चबाना शुरू कर दीजिए. आपको उल्टी जैसा लगना बंद हो जाएगा.

यह पेट में हो रही गड़बड़ी को कम करके जी मिचलाने की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है. एक गिलास पानी में आधा छोटा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर मिलाइए और पी लीजिए. आपको कुछ ही देर में जी मिचलाने से आराम मिल जाएगा.

Related Articles

Back to top button