राष्ट्रीय

क्या मंदिर में नमाज पढ़ने लगे थे राहुल गांधी, जानें पूरा सच

मध्य प्रदेश के चुनाव प्रचार में व्यस्त कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने क्या मंदिर में जाकर नमाज पढ़ी? ये सवाल अजीब है, लेकिन सोशल मीडिया पर कई लोग इसे वायरल कर चुके हैं. मंदिर में राहुल के नमाज अदा करने की चर्चा करने वाले लोग एक तस्वीर भी बार-बार शेयर कर रहे हैं. यह तस्वीर राहुल की जरूर है, लेकिन सच क्या है?
आज तक ने वायरल टेस्ट में इस मामले की तहकीकात करने का फैसला किया. इसके लिए हमने कांग्रेस के सोशल मीडिया अकाउंट पर नजर डाली, लेकिन इस तस्वीर के बारे में वहां कोई जानकारी नहीं मिली.
लेकिन संबंधित तस्वीर में राहुल गांधी के साथ कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया भी दिखे. हमने सिंधिया के ट्विटर अकाउंट पर गौर किया तो एक पुराने ट्वीट में राहुल की फोटो मिल गई. इस फोटो में राहुल उसी तरह बैठे हैं, जैसे वायरल फोटो में. यह 15 अक्टूबर का ट्वीट है.

सिंधिया ने उस तस्वीर के साथ कैप्शन भी लिखा है. उन्होंने लिखा है- ‘ग्वालियर के अति-प्राचीन अचलेश्वर महादेव मंदिर में कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी के साथ विधि-विधान से पूजा-अर्चना कर जनकल्याण की कामना की.’
आज तक ने इस दौरान शूट किया गया वीडियो में देखा. वीडियो और ज्योतिरादित्य सिंधिया के कैप्शन से स्पष्ट होता है कि राहुल गांधी मंदिर में पूजा करने के बाद प्रसाद ले रहे थे, तभी वह फोटो क्लिक की गई. यानी वायरल टेस्ट में ‘राहुल गांधी का मंदिर में जाकर नमाज पढ़ने’ की बात पूरी तरह गलत निकली. वायरल टेस्ट में यह कहानी फेल हो गई.

Related Articles

Back to top button