व्यापार

क्रूड ऑयल की कीमतों में दिखी तेजी, ये है आज के पेट्रोल-डीजल का भाव

नई दिल्ली: क्रूड ऑयल के भाव में बुधवार को उछाल देखने को मिल रहा है। बुधवार सुबह क्रूड ऑयल WTI की फ्यूचर कीमत 5.42 फीसद या 1.28 डॉलर की तेजी के साथ 24.91 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेंड कर रही थी। इसके अलावा ब्रेंट ऑयल की फ्यूचर कीमत बुधवार सुबह 2.35 फीसद या 0.75 डॉलर की तेजी के साथ 32.62 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेंड कर रही थी। उधर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित देश के कई बड़े महानगरों में बुधवार को भी पेट्रोल-डीजल अपने पुराने भाव पर ही बिक रहा है। यहां पिछले 23 दिनों से इन उत्पादों की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल अपने पुराने भाव 69.59 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल भी अपने पुराने भाव 62.29 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। कोलकाता में बुधवार को पेट्रोल 73.30 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 65.62 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। मुंबई की बात करें, तो यहां भी पेट्रोल डीजल के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ है। यहां पेट्रोल 76.31 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 66.21 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।

राजस्थान की राजधानी जयपुर की बात करें, तो यहां बुधवार को पेट्रोल 75.59 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 69.28 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। वहीं, चेन्नई में पेट्रोल 72.28 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 65.71 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।

उत्तर प्रदेश के नोएडा की बात करें, तो यहां बुधवार को पेट्रोल 71.89 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 62.82 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। वहीं, गुरुग्राम में बुधवार को पेट्रोल 70.21 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 62.08 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।

गौरतलब है कि गुरुवार को सऊदी अरब और रूस के बीच तेल उत्पादन में कमी करने को लेकर समझौता हो सकता है। कच्चे तेल की कीमतों में पिछले कुछ समय से आ रही भारी गिरावट के कारण तेल उत्पादक देश उत्पादन में कटौती की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। इसके अलावा सऊदी अरब ने शुक्रवार को जी-20 देशों के ऊर्जा मंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस का आयोजन भी किया है। सऊदी अरब चाहता है कि इस कांफ्रेंस बैठक में अमेरिका को भी उत्पादन में कटौती करने के लिए राजी किया जाए।

कोरोना वायरस के चलते देशव्यापी लॉकडाउन के कारण इन दिनों देश में पेट्रोल-डीजल की खपत में भारी गिरावट आ गई है। खपत में इस गिरावट के कारण पेट्रोलियम कंपनियां होने वाले नुकसाान को लेकर चिंतित हैं।

Related Articles

Back to top button