फीचर्डराष्ट्रीय

क्लास 1-2 के छात्रों को मोदी सरकार ने दी बड़ी राहत…

class-1-2-students-1नई दिल्‍ली। आज के समय में छोटी क्‍लास से ही भारी और बड़े बैग बच्‍चों पर गलत प्रभाव डाल रहे हैं। छोटी क्‍लास से ही बड़े और भरी बैग्‍स ने बच्‍चों की मुस्‍कान छीन ली है। इसी पर चिंता जताते हुए सीबीएसई ने नई एडवाइजरी जारी की है। सीबीएसई की नई एडवाइजरी से क्‍लास 1-2 के छात्रों को आराम मिला है।

सीबीएसई की नई एडवाइजरी में कहा गया है कि सीबीएसई ने छात्रों से समय सारिणी का सख्ती से पालन हो। एडवाइजरी में कहा गया है कि छात्र हर रोज आवश्यक पाठ्य सामग्री लेकर ही स्कूल जाएं। सीबीएसई ने इस संबंध में स्कूलों को भी सुझाव दिए हैं कि वे बच्चों को बतलाएं कि बैग का वजन कैसे कम रखा जा सके। इसे क्लास में साझा करके या स्कूल असेंबली के दौरान दिखाकर भी बच्चों को समझा सकते हैं। बोर्ड ने क्लास 1 और 2 के बच्चों को स्कूल बैग नहीं ले जाने की सलाह दी है। 1 और 2 के बच्चों को होमवर्क से भी दूर रखा गया है।

सीबीएसई ने सुझाव दिया है कि स्कूल बैग का वजन उचित है या नहीं सुनिश्चित करने के लिए अचानक स्कूल बैग की जांच कर सकते हैं। साथ ही स्कूलों से कहा है कि छात्रों को अपने होमवर्क और कार्य को पूरा करने के लिए अलग से समय दिया जाए।

तमिलनाडु, केरल और दिल्ली जैसे कई राज्यों ने बस्ता को हल्का करने के लिए संशोधित पाठ्यपुस्तकों का उपयोग करने के विशेष दिशा निर्देश जारी किए हैं। कई निजी स्कूलों में भी स्मार्ट कक्षाओं और टेबलेट का उपयोग करने पर जोर दिया है। बोर्ड ने स्कूलों को निर्देश दिया है कि भारी और कई-कई वोल्यूम वाली अनावश्यक सप्लीमेंटरी टेक्स्टबुक खरीदने के लिए बच्चों को बाध्य नहीं किया जाना चाहिए।

Related Articles

Back to top button