Lifestyle News - जीवनशैली

खांडवी बनाने की आसान विधि, बहुत ही श्वादिस्ट है ये डिश

खांडवी भले ही एक गुजराती डिश है लेकिन आम लोगों के बीच भी यह काफी पॉपुलर है। खासतौर से, घर में कोई मेहमान आए या फिर कभी कुछ अलग खाने का मन हो तो खांडवी जरूर मंगवाते हैं। चूंकि इसे बनाना थोड़ा ट्रिकी होता है, इसलिए अधिकतर लोग इसे घर में बनाने से परहेज करते हैं। लेकिन आज हम आपको खांडवी बनाने की बेहद आसान विधि बता रहे हैं। जिसे जानने के बाद आप इसे एक बार अवश्य बनाकर देखेंगे। तो चलिए जानते हैं खांडवी बनाने की बेहद आसान विधि-

सामग्री−

एक कप बेसन
एक कप फेंटी हुई दही
अदरक का पेस्ट
नमक स्वादानुसार
एक चौथाई छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
आधा छोटा चम्मच राई
दो से तीन कटी हुई हरी मिर्च
दो टेबलस्पून कद्दूकस किया हुआ नारियल
बारीक कटा हरा धनिया
तेल

विधि:- खांडवी बनाने के लिए सबसे पहले बेसन का घोल तैयार करना होगा। इसके लिए एक बड़े बाउल में बेसन, दही, नमक, अदरक का पेस्ट व हल्दी पाउडर डालकर अच्छी तरह तब तक घोलें, जब तक बेसन की सारी गुठलियां खत्म न हो जाए। अब इसमें दो कप पानी मिलाकर फिर से अच्छी तरह घोलें। अब एक बर्तन में बेसन का घोल डालकर तब तक पकाएं, जब तक यह सतह छोड़ने लग जाए। ध्यान रखें कि इस दौरान घोल को लगातार चलाना है।
अब बारी आती है इसे जमाने की। इसके लिए कोई एक प्लेट या ट्रे लेकर उस पर तेल लगाएं और फिर घोल को फैलाकर जमाएं। करीबन 5 से 10 मिनट में यह जम जाएगा। अब इसे चाकू की मदद से काटें और रोल करें और फिर तैयार रोल को प्लेट में रखें। अब बारी आती है तड़का तैयार करने की। इसके लिए कड़ाही में दो छोटे चम्मच तेल डालें। अब इसमें राई डालें। राई चटकने के बाद इस तड़के को खांडवी के ऊपर डालकर फैलाएं। अंत में इसके ऊपर हरा धनिया, कद्दूकस नारियल, हरी मिर्च खांडवी के ऊपर डालें। आपकी खांडवी बनकर तैयार है। बस इस प्लेट को नाश्ते की टेबल पर रखें और सबके साथ मिलकर इसका आनंद उठाएं।

नोटः- अगर आपको स्पाइसी पसंद है तो आप तड़के में ही हरी मिर्च डाल सकते हैं। इससे खांडवी में हल्का चरचरापन आ जाएगा। इसी तरह अगर आप चाहें तो कद्दूकस नारियल को ऊपर फैलाने की बजाय हर रोल के बीच में थोड़ा-सा रख सकते हैं।

Related Articles

Back to top button