जीवनशैली

खाते समय बीच में न करें कच्चे नमक का सेवन, हो सकता है ये बड़ा खतरा

अक्सर आपने कई लोगों को कहते हुए सुना होगा कि जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन सेहत को नुकसान पहुंचाता है. ऐसा ही कुछ नमक का अधिक सेवन करने से भी होता है. हालांकि, हम सभी जानते हैं कि सेहतमंद रहने और खाने को स्वादिष्ट बनाने में नमक की अहम भूमिका होती है. नमक एक ऐसा इंग्रेडिएंट है, जिसका सही मात्रा में सेवन करना अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. नमक के सेवन में थोड़ी भी कमी या अधिकता सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. आइए जानते हैं नमक से शरीर पर किस तरह का असर होता है….

खाते समय बीच में न करें कच्चे नमक का सेवन, हो सकता है ये बड़ा खतरा1. बिना पका हुआ नमक खाने से सेहत को नुकसान-

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, नमक के अधिक सेवन से ब्लड प्रेशर, मोटापा और अस्थमा तक होने की संभावना रहती है. लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि बिना पका हुआ नमक खाने से दिल और किडनी की बीमारी होने का खतरा भी अधिक होता है.

2. खाने पर नमक छिड़कना सेहत के लिए खतरनाक-

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, पके हुए खाने पर ऊपर से नमक छिड़क कर खाने से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. दरअसल, पकने के बाद नमक में मौजूद आयरन आसानी से एब्जॉर्ब हो जाता है. जबकि, कच्चे नमक के सेवन से शरीर पर प्रेशर पड़ता है, जिससे ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है.

3. क्या नमक का कम सेवन भी हानिकारक है?जिस तरह नमक का अधिक सेवन शरीर को नुकसान पहुंचाता है, ठीक उसी तरह शरीर में नमक की कमी होने से भी शरीर को नुकसान पहुंचता है. कई स्टडी की रिपोर्ट में ये बात साबित हो चुकी है.

4. व्यक्ति को कितना नमक खाना चाहिए-

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन और हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, व्यक्ति को एक दिन में सिर्फ 2 छोटे चम्मच ही नमक का सेवन करना चाहिए. वहीं, जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है उनको दिनभर में सिर्फ आधे चम्मच नमक का ही सेवन करना चाहिए.

क्लिनिकल इन्वेस्टिगेशन जर्नल में प्रकाशित स्टडीके मुताबिक, नमक के अधिक सेवन से प्यास कम और भूख ज्यादा लगती है. इससे ये साफ पता चलता है कि नमक का अधिक सेवन सेहत को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाता है.

Related Articles

Back to top button