जीवनशैलीस्वास्थ्य

बलगम और खांसी दूर भगाने के लिए ये है घरेलु नुस्खे

खांसी और बलगम काफी गंभीर समस्या तो नहीं है लेकिन ये रोगी को परेशान जरूर कर देती है. अगर पुरानी खांसी है तो समस्या काफी बढ़ जाती है. वैसे तो इसके एलोपेथिक इलाज भी है लेकिन आयुर्वद में इसके काफी सारे इलाज है.आज हम आपको खांसी और बलगम से निजात पाने के कुछ घरेलु नुस्खों के बारे में बता रहे हैं.

बलगम और खांसी दूर भगाने के लिए ये है घरेलु नुस्खे

अदरक का रस और शहद बराबर मात्रा में मिलाकर एक एक चम्मच की मात्रा से मामूली गर्म करके दिन में तीन चार बार चाटने से तीन चार दिन में ही कफ खांसी ठीक हो जाती हैं। आंवला सूखा और मुलहठी को अलग अलग बारीक करके चूर्ण बना ले। और मिलाकर रख ले। इसमें से एक चम्मच चूर्ण दिन मे दो बार खाली पेट प्रात : सांय दो सप्ताह आवश्यकतानुसार ले। छाती में जमा हुआ बलगम साफ़ हो जायेगा। काली मिर्च बहुत बारीक पीसी हुयी, चार गुना गुड मिलकर आधा आधा ग्राम की गोलिया बना ले। दिन में तीन – चार गोलिया चूसने से हर प्रकार की खांसी दूर होती हैं।

ये भी पढ़े: कभी नहीं पहने ऐसे जूते, ये होते है “बेडलक” की निशानी!

सूखी खांसी में पान के सादे पत्ते में एक ग्राम अजवायन रखकर चबा चबाकर रस निगलने से सूखी खांसी मिटती हैं। केवल अजवायन एक दो ग्राम खाकर ऊपर से गर्म पानी पीकर सो जाने से सूखी खांसी तथा दमा और श्वांस रोग में शीघ्र लाभ होता हैं। अजवायन का सेवन कफ नष्ट करके फेफड़े मज़बूत करता हैं व् छाती के दर्द में लाभ पहुंचाता हैं. भुनी हुई फिटकरी दस ग्राम और देशी खांड 100 ग्राम, दोनों को बारीक़ पीसकर आपस में मिला ले और बराबर मात्रा में चौदह पुड़िया बना ले। सुखी खांसी में 125 ग्राम गर्म दूध के साथ एक पुड़िया नित्य सोते समय ले।

Related Articles

Back to top button