उत्तर प्रदेशराज्यराष्ट्रीय

खुले में शौच करना पढ़ा महंगा, डीएम ने रोका नहीं माना तो भेज दिया जेल

150101165025_india_toilets_624x351_afp_nocreditएजेंसी/ वाराणसी :घर में शौचालय होने के बावजूद खुले में जाने पर एक और शख्स को पकड़ा गया। उसे पाबंद करने के बाद चेतावनी देकर छोड़ा गया। दरअसल, डीएम विजय किरन आनंद शुक्रवार की सुबह करीब सात बजे आराजीलाइन ब्लॉक के दयापुर गांव पहुंचे। गांव का ही एक शख्स खुले में शौच के लिए जाता दिखा। मना करने के बाद भी जब वह नहीं माना तो डीएम के निर्देश पर लोहता पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया।

इस दौरान डीएम ने यहां आंगनबाड़ी केंद्र पर चौपाल लगाकर आम जनता की समस्याएं सुनीं। उन्हें खुले में शौच न जाने के लिए जागरूक किया। कहा कि स्वच्छता के प्रति सजग रहें। हर घर में शौचालय बनवाया जाए। इससे बीमारियों से बचाव होगा और गांव भी स्वच्छ रहेगा।
चौपाल के दौरान ग्राम प्रधान ने डीएम को बताया कि गांव के  एक व्यक्ति के घर में शौचालय बना है लेकिन वो बाहर जाते हैं। जब उनको मना किया जाता है तो वे झगड़ा करने लगते हैं। इस पर डीएम के आदेश पर लोहता पुलिस ने उस व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया। सार्वजनिक रास्ते पर कब्जा करने के आरोपी को भी पुलिस थाने ले आई। दोनों पाबंद कर छोड़ दिया गया।

लेखपाल के चौपाल में मौजूद नहीं रहने पर डीएम ने मोबाइल पर उसे जमकर फटकार लगाई। सार्वजनिक रास्ते की नापी कर तत्काल कब्जा हटवाने का निर्देश दिया। खुले में शौच जाने से रोकने के लिए जिलाधिकारी के निर्देश पर महिला, पुरुष और बच्चों की टीम बनाई गई है, जो सुबह शाम सीटी बजाकर लोगों को जागरूक करेगी।

Related Articles

Back to top button